Sunday, July 21, 2024
HomeदेशMughal history out of syllabus: NCERT और UP बोर्ड का 12वीं कक्षा...

Mughal history out of syllabus: NCERT और UP बोर्ड का 12वीं कक्षा के इतिहास के सिलेबस में बदलाव, मुगल साम्राज्य पर हटाए गए अध्याय

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने बारहवीं कक्षा के इतिहास की किताबों से मुगल साम्राज्य पर अध्याय हटा दिए हैं। CBSE स्कूलों से 12वीं कक्षा की पढ़ाई करने वाले छात्र अब मुगल दरबारों के इतिहास का अध्ययन नहीं करेंगे। इस निर्णय के अनुरूप, बेसिक शिक्षा विभाग (BSE), उत्तर प्रदेश ने भी कक्षा 12 वीं के इतिहास के पाठ्यक्रम को तर्कसंगत बनाया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक NCERT ने ‘किंग्स एंड क्रॉनिकल्स’ से संबंधित अध्यायों और विषयों को हटा दिया है। कक्षा 12 के संशोधित पाठ्यक्रम के तहत इतिहास की पुस्तक ‘थीम्स ऑफ इंडियन हिस्ट्री-पार्ट 2′ से मुगल कोर्ट (16 वीं और 17 वीं शताब्दी)’ जिसे शैक्षणिक सत्र 2023-24 से लागू किया जाएगा

मुगल इतिहास से संबंधित तस्वीर

कक्षा 12 वीं की इतिहास की पुस्तक के साथ, नागरिक शास्त्र की पुस्तक को भी अपडेट किया गया है। परिषद ने 12वीं कक्षा के नागरिक शास्त्र की टेस्टबुक से ‘विश्व राजनीति में अमेरिकी आधिपत्य’ और ‘शीत युद्ध युग’ जैसे अध्यायों को हटा दिया है। इसके अलावा, कक्षा 12 वीं की पाठ्यपुस्तक ‘स्वतंत्रता के बाद से भारतीय राजनीति’ से ‘लोकप्रिय आंदोलनों का उदय’ और ‘एक-दलीय प्रभुत्व का युग’ अध्याय भी हटा दिए गए हैं।

मुगल इतिहास से संबंधित तस्वीर

NCERT 10वीं, 11वीं की पाठ्यपुस्तकों में संशोधन

NCERT ने कक्षा 10 वीं और कक्षा 11 वीं की पाठ्यपुस्तकों को और अपडेट किया है। कक्षा 11वीं की पाठ्यपुस्तक से ‘विश्व इतिहास में थीम्स’, ‘मध्य इस्लामी भूमि’, ‘संस्कृतियों का टकराव’ और ‘औद्योगिक क्रांति’ जैसे अध्यायों को हटा दिया गया है, जबकि ‘लोकतंत्र और विविधता’, ‘लोकप्रिय संघर्ष और आंदोलन’ और ‘लोकतंत्र के लिए चुनौतियां’ जैसे अध्यायों को कक्षा 10 वीं की ‘डेमोक्रेटिक पॉलिटिक्स-2’ पाठ्यपुस्तक से हटा दिया गया है।

मुगल इतिहास से संबंधित तस्वीर

यूपी बोर्ड 2023-24 का सिलेबस संशोधित

कक्षा 10, 11 और 12 की पाठ्यपुस्तकों में NCERT द्वारा लागू किए गए परिवर्तनों के बाद, UPBSE ने यूपी बोर्ड 2023-24 वार्षिक परीक्षा के लिए संशोधित पाठ्यक्रम की भी घोषणा की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा है कि अपडेटेड यूपी बोर्ड सिलेबस 2023-24 upmsp.edu.in यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। यूपी बोर्ड कक्षा 10, 11 और 12 की किताबें भी बाजार में उपलब्ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular