Saturday, July 13, 2024
HomeविदेशRussian attack on Kyiv: यूक्रेन ने किया ऐसा काम कि बौखला उठे...

Russian attack on Kyiv: यूक्रेन ने किया ऐसा काम कि बौखला उठे पुतिन, रूस की कीव पर 8वीं एयर स्ट्राइक, जानिए हमलों से पहले लंदन क्यों पहुंचे जेलेंस्की

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जारी जंग (War) में पुतिन (Putin) की सेना ने बड़ा प्रहार किया। रूस के दावों की मानें तो उसने यूक्रेन की STORM SHADOW मिसाइल को मार गिराया। रूस के मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक ब्रिटेन से मिली STORM SHADOW मिसाइल को यूक्रेन ने रूसी ठिकानों पर हमले के लिए लॉन्च किया था। लेकिन इससे पहले कि वो अपने टारगेट को तबाह कर पाती, रूसी सेना ने उसे मार गिराया। रूस की सेना ने ये दावा भी किया कि उसने अमेरिका में बने Hippocampus मल्टिपल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम और हैम एंटी रेडिएशन मिसाइल (Ham Anti Radiation Missile) को भी नेस्तेनाबूद कर दिया।

कीव पर रूस ने की एयर स्ट्राइक

पुतिन की सेना ने कीव (Kyiv) पर ड्रोन, क्रूज और बैलेस्टिक मिसाइल से भी हमला बोला। रात में किए गए इस हमले से कीव दहल उठा। आसमान में आग के गोले और चमकती रोशनी नज़र आई। कीव पर इस महीने रूस की ओर से की गई ये 8वीं एयरस्ट्राइक (Air Strike) थी। जानकारी के मुताबिक इस हमले से कीव स्थित कई इमारतों को नुकसान पहुंचा, जबकि बड़ी संख्या में लोग जख्मी हो गए।

रूस ने बदला लेने के लिए कीव पर हमला किया

कीव पर हमले से कुछ घंटे पहले ही यूक्रेन ने रूसी फौज के कब्ज़े वाले लुहांस्क (Luhansk) शहर पर धावा बोला था। रूसी सेना के मुताबिक यूक्रेन ने यहां ग्रेनेड (Grenadee) से धमाका किया था, जिसकी ज़द में एक सैलून आ गया, और उसकी दर-ओ-दीवारें ढह गईं। धमाका इतना भयंकर था कि 4 लोग गंभीर रूप से ज़ख्मी हो गए।

बाहर खड़ी गाड़ियों के शीशे टूट गए। हालांकि, इस ग्रेनेड धमाके में किसी की जान तो नहीं गई, लेकिन रूस ने इसे टेरर अटैक करार दिया और बदले की कार्रवाई के तहत मोर्चा खोल दिया। रूस ने ईरान में बने शाहेद ड्रोन से खेरसॉन पर जबरदस्त बमबारी की। यूक्रेन ने आरोप लगाया कि रूस की ओर से की गई बमबारी में एक कॉलेज पूरी तरह तबाह हो गया जबकि 6 लोगों की मौत हो गई।

बेलारूस बॉर्डर के पास यूक्रेन का युद्धाभ्यास

साल भर से ज्यादा वक्त से चले आ रहे रूस-यूक्रेन युद्ध के खत्म होने के आसार नज़र नहीं आ रहे। रूस जहां लगातार हमले कर रहा है, तो वहीं यूक्रेन की सेना भी जवाबी कार्रवाई से हिचक नहीं रही। यूक्रेन ने जंग में रूस को सबक सिखाने के लिए बेलारूस बॉर्डर (Belarus border) के पास युद्भाभ्यास भी शुरु कर दिया है। इस युद्धाभ्यास में यूक्रेन की आर्टिलरी रेजीमेंट युद्ध की तैयारियों को परखा। यूक्रेन के टैंक बमबारी करते दिखे। जबकि सेना के जवानों ने दुश्मन को गोलियों से छलनी करने की प्रैक्टिस की।

यूक्रेन को घातक ड्रोन देगा ब्रिटेन

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenski) ऋषि सुनक (Rishi Sunak) से मिलने के लिए ब्रिटेन (Britain) पहुंचे। दोनों ने यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक मदद देने पर चर्चा की। 2 घंटे चली लंबी बातचीत के बाद पीएम ऑफिस ने ऐलान किया कि ब्रिटेन जंग में रूस का सामना करने के लिए यूक्रेन को कई सौ एयर डिफेंस मिसाइल और हमले के लिए लंबी रेंज वाले ड्रोन देगा। जेलेंस्की ने सुनक से फाइटर जेट की मांग भी की। ऋषि सुनक ने कहा कि लड़ाकू एयरक्राफ्ट बनाना आसान नहीं है, वो एयरक्राफ्ट चलाने के लिए यूक्रेन के पायलट्स को ट्रेनिंग देंगे। वहीं दूसरी तरफ ब्रिटेन के यूक्रेन को और मदद देने के वादे का वहां की डिफेंस सिलेक्ट कमेटी ने विरोध किया। कमेटी ने कहा कि ब्रिटेन लगातार यूक्रेन को मदद देकर अपने हथियार खत्म नहीं कर सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular