Saturday, July 13, 2024
HomeविदेशRussia's attack on Ukraine: ऑक्सीजन खत्म करने वाले बम से रूस का...

Russia’s attack on Ukraine: ऑक्सीजन खत्म करने वाले बम से रूस का यूक्रेन पर हमला, वैगनर ग्रुप करेगी बाखमुत पर कब्ज़ा, जानिए क्या है पुतिन का सीक्रेट प्लान

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukrainee) के बीच जारी जंग (War) में एक बार फिर घातक फॉस्फोरस बम (Phosphorus Bomb) के इस्तेमाल की खबर है। यूक्रेन ने आरोप लगाया है कि रूस की सेना ने फॉस्फोरस बम से हमला किया है। हमले से जुड़ा एक वीडियो यूक्रेन की सेना ने जारी किया। इस वीडियो में छोटे-छोटे बल्ब्स की शक्ल में फॉस्फोरस बम दिखाई दे रहे हैं। यूक्रेन ने दावा किया कि रूस की सेना ने बाखमुत (Bakhmut) में फॉस्फोरस बम गिराए। जबकि, ड्रोन से ली गई फुटेज में फॉस्फोरस बम से हुई तबाही का मंज़र साफ दिखाई दिया।

फॉस्फोरस बम से हमले का वीडियो

प्रतिबंधित फॉस्फोरस बम का क्यों इस्तेमाल कर रहा है रूस?

1977 में स्विट्जरलैंड के जेनेवा में हुए कंवेंशन में वाइट फॉस्फोरस के इस्तेमाल को लेकर नियम बनाए गए थे। जिसके तहत आबादी वाले इलाकों पर इसके इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया था। लेकिन इससे पहले भी रूस पर फॉस्फोरस बम गिराने के आरोप लग चुके हैं। फॉस्फोरस का असर सैकड़ों किलोमीटर तक के दायरे में होता है। सबसे खौफनाक बात ये है कि ये बम तब तक जलते (Fire) रहते हैं, जब तक कि उस जगह की ऑक्सीजन (Oxygen) खत्म नहीं हो जाती।

फॉस्फोरस बम से हमले की तस्वीर

पुतिन की प्राइवेट आर्मी की हुंकार, बाखमुत में जंग होगी तेज़

बाखमुत की जंग और ज़्यादा भीषण होने के कयास लगाए जा रहे हैं। दो दिन पहले खबर आई थी कि पुतिन की प्राइवेट आर्मी बाखमुत से पीछे हटने की तैयारी कर रही है। बाखमुत में मौजूद वैगनर ग्रुप (Wagner Group) के लीडर येवगिनी प्रिगोज़िन ने कहा था कि उनकी सेना हथियारों की कमी से जूझ रही है। लिहाज़ा, वो 10 तारीख को बाखमुथ छोड़ देंगे। लेकिन, 48 घंटे के अंदर ही वैगनर ग्रुप ने यू-टर्न ले लिया। बताया जा रहा है कि वैगनर ग्रुप बाखमुत में ही तैनात रहेगा। वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोज़िन ने बताया कि रूस हथियारों की सप्लाई कर रहा है। यही नहीं प्रिगोज़िन ने पुतिन से अपील की है कि वो बाखमुत का नियंत्रण पूरी तरह से उन्हें सौंप दें।

सोशल मीडिया पोस्ट

दरअसल, रूस पिछले एक साल से बाखमुत पर कब्ज़ा करने की कोशिश कर रहा है। लेकिन, यूक्रेन की सेना ऐसा होने नहीं दे रही। लिहाज़ा, कयास लगाए जा रहे हैं कि बाखमुत को पूरी तरह वैगनर ग्रुप के जिम्मे दे दिया जाए।

फॉस्फोरस बम से हमले का वीडियो

विक्ट्री डे परेड से पहले यूक्रेन पर रूस का हमला

रूस ने एक बार फिर यूक्रेन को हिलाकर रख दिया। रूसी सेना ने रविवार रात को कीव समेत यूक्रेन के कई शहरों पर एक के बाद एक दर्जनों ड्रोन हमले किए। हमले के लिए खासतौर पर ईरान (Iran) में बने शाहेद ड्रोन (Shahed Drone) का इस्तेमाल किया गया। हालांकि, यूक्रेन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने बताया कि यूक्रेनी सेना ने रूस के सभी 35 ड्रोन को मार गिराया। लेकिन, रूस की ओर से किया गया ये ड्रोन अटैक इतना भयानक था कि कई इमारतों में आग लग गई। जबकि कुछ रिहायशी इमारतों का अगला हिस्सा तबाह हो गया। इस हमले में पांच लोगों के घायल होने की खबर है। यूक्रेनी सेना के मुताबिक रूस ने खारकीव, खेरसॉन, मायकोलाइव और ओडेसा के कई शहरों में ताबड़तोड़ हमले किए। करीब 16 मिसाइलें दागीं। जबकि पिछले दिनों यूक्रेन पर 61 हवाई हमले और 52 से ज़्यादा रॉकेट दागे थे। रूस ने ये हमले 9 मई को होने वाले विक्ट्री डे से पहले किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular