Wednesday, April 17, 2024
Homeबॉलीवुड10 फिल्मों पर चली सेंसर बोर्ड की कैंची, थिएटर में बैन, मगर...

10 फिल्मों पर चली सेंसर बोर्ड की कैंची, थिएटर में बैन, मगर OTT पर मौजूद, देखिए List

एक दौर था, जब फिल्मों पर बैन की बातें बहुत कम देखने को मिलती थी। वजह थी फिल्मों का कन्टेंट। मगर आज के दौर में फिल्मों पर सेंसर बोर्ड की खूब कैंची चल रही है। अभिव्यक्ति की आजादी पर लगने वाली पाबंदियों का सहारा बना है OTT प्लेटफॉर्म। कहने, सुनने और देखने की आजादी के नाम पर OTT पर सबकुछ बिक रहा है। पहले जिन फिल्मों पर बैन लग जाता था। उन्हें देखना नामुमकिन हो जाता था, मगर अब ऐसा नहीं है, वो बैन हुई फिल्में आप ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं। आपको ऐसी 10 फिल्मों के बारे में बताते हैं जो OTT पर मौजूद हैं।

फिल्म: अनफ्रीडम

ये फिल्म नेटफिलिक्स पर मौजूद है। इस फिल्म को कई वजहों से बैन किया गया। लेस्बियन कपल और उनके रिश्तों पर बनी इस फिल्म में एक एंगल आतंकवाद का भी है।

फिल्म: गांडू

फिल्म का टाइटल ही इसकी पूरी कहानी बता देता है। फिल्म की भाषा और न्यूडिटी की वजह से ये फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हुई। अब इस फिल्म को नेटफिलिक्स पर देखा जा सकता है।

फिल्म: एंग्री इंडियन गॉर्डेस

ये फिल्म नेटफिलिक्स पर मौजूद है। ये फिल्म भारतीय देवी-देवताओं पर बनी है, हालांकि इस पर बैन नहीं लगा, मगर कैंचिया इतना चली कि निर्माता इतने कट को सह नहीं पाए

फिल्म: किस्सा कुर्सी का

ये फिल्म भी यूट्यूब पर उपलब्ध है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और संजय गांधी के दौर पर बनी इस फिल्म के रील ही जब्त कर लिए गए थे।

फिल्म: फायर

इस फिल्म को आप यूट्यूब पर देख सकते हैं। साल 1996 में रिलीज हुई ये फिल्म भी समलैंगिकता पर आधारित थी। मगर उस दौर में ये सब दिखा पाना और भी मुश्किल था। क्योंकि ये फिल्म धर्म से भी जुड़ी थी, इसीलिए इंडिया में रिलीज नहीं हुई, जबकि दुनियाभर में इस फिल्म ने कई इनाम जीते थे।

फिल्म: वॉटर

ये फिल्म भी यूट्यूब पर मौजूद है। हिन्दू संगठन इस फिल्म पर काफी भड़क गए थे। फिल्म में विधवा आश्रम में विधवाओं की जिंदगी को दिखाने की कोशिश की गई है। फिल्म में जॉन अब्राहम लीड रोल में हैं, उनके अपोजिट लिजा रे ने काम किया है।

फिल्म: लोइव

इस फिल्म को नेटफिलिक्स पर देख सकते हैं। इसमें गे कपल की लाइफ को दिखाया गया है। फिल्म में काफी रोमांटिक सीन्स भी हैं। निर्माता इस फिल्म पर थिएटर्स में रीलीज कराने में नाकाम रहे।

फिल्म: परजानिया

ये फिल्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर उपलब्ध है। इस फिल्म में गुजरात दंगों का जिक्र है, जिसमें एक लड़का खो जाता है। इस फिल्म पर सेंसर बोर्ड ने आपत्ति जताई और ये सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हो पाई

फिल्म: ब्लैक फ्राइडे

इस फिल्म को आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं। इस फिल्म ने दुनियाभर में तो नाम कमाया मगर भारत में ये सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हुई। ये फिल्म 1995 में हुए धमाकों पर बनी है।

फिल्म: इंशाअल्लाह, फुटबॉल

ये फिल्म यूट्यूब पर मौजूद है। ये फिल्म एक कश्मीरी लड़के पर बनी है, जिसके पिता भारतीय सेना में थे। फिल्म में कश्मीरी लड़के को इंटरनेशनल फुटबॉल ट्रेनिंग का मौका नहीं मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular