Sunday, July 21, 2024
HomeविदेशPakistan: पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने की अपने देश के दिवालिया होने...

Pakistan: पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने की अपने देश के दिवालिया होने की भविष्यवाणी। पेट्रोल के दाम में आग लगने से मचेगी पाक में तबाही

कंगाल पाकिस्तान (Pakistan) का जल्द ही दिवाला निकलने वाला है। पाकिस्तान बहुत जल्द दिवालिया होने वाला है। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ (Khawaja Asif) ने खुद कहा है कि, देश दिवालिया होने की कगार पर है। उन्होंने इसकी वजह टैक्स की चोरी को बताया है। ख्वाजा आसिफ ने कहा कि, "खुदरा और थोक विक्रेता टैक्स देने से बच रहे हैं, ये देश के आर्थिक संकट का मुख्य कारण है।'' वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने पेट्रोल के दामों में भारी इजाफा किया है। पेट्रोल (Petrol) के दाम 9.66 पाकिस्तानी रुपए बढ़कर 289.41 रुपए हो गए हैं। नए रेट्स लागू भी कर दिए गए हैं। पेट्रोल के दामों में 15 दिनों में करीब 9 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 279.75 रुपये प्रति लीटर थी। 
पाकिस्तान में रेलवे (Pakistan Railway) की हालत खस्ता है। लोगों को यातायात के लिए अपने या फिर किराए की गाड़ियों का सहारा लेना पड़ता है। पाकिस्तान में पेट्रोल का ज्यादातर इस्तेमाल प्राइवेट ट्रांसपोर्ट, छोटे वाहनों के लिए किया जाता है। लिहाजा, इसका दाम बढ़ने का सीधा असर पाकिस्तान के मिडिल क्लास और लोअर क्लास लोगों पर होगा। पाकिस्तानी अखबार द डॉन के मुताबिक, सरकार प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल पर 60 रुपए टैक्स ले रही है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ हुई डील के तहत, सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान 869 अरब रुपये का टैक्स जमा करने का टारगेट रखा है। जुलाई से दिसंबर 2023 तक लगभग 475 अरब रुपये जमा हो गए हैं। जबकि, वित्तीय वर्ष के अंत तक लगभग 970 अरब रुपये जमा होने की उम्मीद है। 2024 में पाकिस्तान की GDP सिर्फ 2.1% की दर से बढ़ने की संभावना है। तो वहीं एक डॉलर की कीमत 276 पाकिस्तानी रुपए के बराबर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular