Wednesday, April 17, 2024
Homeराज्यDelhi: तिहाड़ भेजे गए अरविंद केजरीवाल। 15 दिन तक जेल में रहेंगे।...

Delhi: तिहाड़ भेजे गए अरविंद केजरीवाल। 15 दिन तक जेल में रहेंगे। जानिए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने पढ़ने के लिए मांगी कौन सी किताबें?

रामलीला मैदान में इंडिया गठबंधन (I.N.D.I.A. Alliance) की महारैली के कुछ ही घंटे बीते थे कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को तगड़ा झटका लगा है। राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल को 15 दिनों की न्यायिक हिरासत (Judicial Custody) में भेज दिया। दिल्ली के सीएम को 15 अप्रैल तक जेल में रहना होगा। जानकारी के मुताबिक उन्हें तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में रखा जाएगा। अरविंद केजरीवाल ने राउज एवेन्यू कोर्ट में अर्जी दायर कर न्यायिक हिरासत में रहने के दौरान विशेष आहार, दवाइयां, किताबें और धार्मिक लॉकेट पहनने की इजाजत मांगी है। उन्होंने न्यायिक हिरासत में भगवद गीता और रामायण रखने की अनुमति भी मांगी है। इसके साथ ही उन्होंने 'हाउ प्राइम मिनिस्टर डिसाइड्स' किताब रखने की इजाजत भी मांगी है। 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ईडी की हिरासत पूरी हो गयी थी। लिहाज़ा आज (सोमवार) को उन्हें अदालत में पेश किया गया। जिसके बाद अदालत ने उन्हें 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। गौरतलब है कि अरविंद केजरीवाल को उसी तिहाड़ जेल में रखा जाएगा जहां उनके तीन साथी बंद है। सत्येंद्र जैन, मनीष सिसोदिया और संजय सिंह तिहाड़ जेल में ही बंद हैं। प्रवर्तन निदेशायल (ED) ने शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले 21 मार्च की रात को दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया था। इसके अगले दिन 22 मार्च को कोर्ट ने केजरीवाल को 28 मार्च तक की ईडी हिरासत में भेज दिया। इसके बाद उन्हें 28 मार्च को 1 अप्रैल तक की ईडी हिरासत में भेज दिया गया था।
सुनीता केजरीवाल और सोनिया गांधी/ महारैली के दौरान की तस्वीर

सुनीता केजरीवाल ने क्या कहा?

कोर्ट द्वारा अरविंद केजरीवाल को 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद उनकी राजनीतिक उत्तराधिकारी के तौर पर देखी जा रही सुनीता केजरीवाल ने मीडिया से बातचीत की। एक समाचार एजेंसी से बातचीत में सुनीता ने कहा कि, ''पूछताछ हुई है, पूछताछ पूरी हो गई है, अदालत ने दोषी नहीं कहा, उनको जेल में क्यों डाला है? इन लोगों का एक ही मकसद है, इनको चुनावों में उनको (अरविंद केजरीवाल) को जेल में डालना है। देश की जनता इस तानाशाही का जवाब देगी।''

क्या है पूरा मामला?

ED ने दावा किया कि दिल्ली शराब नीति (Liquor Policy) को तैयार करने और लागू करने में भ्रष्टाचार हुआ है। ईडी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मामले में मुख्य साजिशकर्ता करार दिया है। शराब नीति मामले में ही पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और संजय सिंह जेल में हैं। ED का कहना है कि दिल्ली शराब नीति से मिले पैसों का आम आदमी पार्टी ने गोवा विधानसभा चुनाव और अन्य कामों में इस्तेमाल किया। हालांकि, AAP ने इन तमाम आरोपों से इनकार करते हुए कहा है कि केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने से रोकने के लिए गिरफ्तार किया गया है।

तिहाड़ जेल में विपक्ष के नेता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular