Sunday, July 21, 2024
Homeदेशअडानी मुद्दे पर संसद से ED दफ्तर तक विपक्ष का मार्च, जानिए...

अडानी मुद्दे पर संसद से ED दफ्तर तक विपक्ष का मार्च, जानिए कैसे जांच की मांग के बीच अडानी समूह के शेयरों में आई तेज़ी

जिस ED पर कांग्रेस और विपक्ष कल तक सरकार का तोता होने के आरोप लगी रही थी, अब उसी ED यानि प्रवर्तन निदेशालय पर अडानी समूह की कथित हेराफेरी की जांच का ज़िम्मा सौंपने के लिए धरना दे रही है। JPC द्वारा इस मामले की जांच की मांग कर रहे कांग्रेस और दूसरे विपक्षी दल अब ED से अडानी मामले की तफ्तीश करवाना चाहते हैं। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय को एक पत्र ईमेल किया, जिसमें 16 विपक्षी दलों के नेताओं को व्यक्तिगत रूप से संघीय एजेंसी को जमा करने से रोके जाने के बाद अडानी समूह के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोपों पर तत्काल कार्रवाई की मांग की गई।

विपक्ष के पैदल मार्च पर पुलिस की सख्ती

कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने संसद से ED दफ्तर तक पैदल मार्च भी निकाला। पुलिस ने नेताओं को संसद परिसर से ईडी कार्यालय तक मार्च करने से रोकने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किया और बैरिकेड्स लगा दिए। आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 (चार से अधिक लोगों के जमावड़े पर रोक) भी परिसर के आसपास लगाया गया था।

मार्च का नेतृत्व करने वाले खड़गे ने कहा कि पुलिस ने उन्हें ईडी कार्यालय नहीं जाने दिया क्योंकि सरकार नहीं चाहती कि व अडानी मामले की जांच की मांग करें। विपक्षी नेताओं ने इस मुद्दे पर अपनी रणनीति का समन्वय करने के लिए पहले खड़गे के कार्यालय में मुलाकात की। विपक्षी दलों ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और जीवन बीमा निगम (LIC) के अडानी समूह को जोखिम पर सरकार को घेर लिया है और इसके खिलाफ आरोपों की संयुक्त संसदीय पैनल जांच की मांग की है।

अडानी समूह के शेयरों में आई तेज़ी

लगातार चार सत्रों के अपने गिरावट के रुख को विराम देते हुए बुधवार के कारोबार में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में तेजी आई। स्टॉक 1,737.75 रुपये के अपने पिछले बंद के मुकाबले 8.83 प्रतिशत चढ़कर 1,891.10 रुपये के दिन के उच्च स्तर पर पहुंच गया। इसके अलावा, अडानी समूह की तीन अन्य कंपनियों अडानी टोटल गैस, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी पावर के शेयरों ने अपने संबंधित निचले मूल्य बैंड को हिट करने के बाद तेजी से वापसी की।

अडानी टोटल गैस आज के 989 रुपये के उच्च स्तर को छूने के लिए 900.45 रुपये के अपने दिन के निचले स्तर से 9.83 प्रतिशत उछल गया। अडानी ट्रांसमिशन आज के 856.50 रुपये के निचले मूल्य बैंड से 10.52 प्रतिशत उछलकर 946.60 रुपये के दिन के उच्च स्तर पर पहुंच गया। इसके अलावा, अडानी पावर 214.95 रुपये के एक दिन के निचले स्तर से 214.95 रुपये के अपने ऊपरी मूल्य बैंड को हिट करने के लिए 10.49 प्रतिशत ऊपर चला गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular