Friday, June 21, 2024
Homeदेश14 Messenger Apps Block: आतंकवाद पर मोदी सरकार की 'डिजिटल स्ट्राइक', 14...

14 Messenger Apps Block: आतंकवाद पर मोदी सरकार की ‘डिजिटल स्ट्राइक’, 14 मैसेंजर एप ब्लॉक, जानिए देश की सुरक्षा में कैसे लगा रहे थे सेंध

केंद्र सरकार ने 14 मोबाइल मैसेंजर एप को ब्लॉक (Mobile Messenger App Block) कर दिया है। इन मैसेंजर एप्स का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों में किया जा रहा था। जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में आतंकवादी (Terrorists) समूह इसका इस्तेमाल कर रहे थे। सीमापार बैठे आतंकवादी इन एप्स के जरिए घाटी में बैठे अपने गुर्गों को मैसेज भेजते थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक केन्द्र सरकार ने ये सख्त कदम रक्षा बलों (Defense forces), सुरक्षा (security) और खुफिया एजेंसियों (Intelligence Agencies) की सिफारिश के बाद उठाया है।

एप्स से आतंकवादी पाकिस्तान पहुंचा रहे थे मैसेज

जिन एप्स को केन्द्र सरकार ने बैन किया है, उनमें Crypviser, Enigma, Safeswiss, Wickrme, Mediafire, Briar, BChat, Nandbox, Conion, IMO, Element, Second line, Zangi, Threema जैसे एप्स शामिल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक इन एप्स का इस्तेमाल कश्मीर में आतंकवादी ऑन-ग्राउंड वर्कर्स के साथ मैसेज भेजने और चैटिंग करने के लिए कर रहे थे। इन्हीं एप्स के जरिए आतंकियों को पाकिस्तान (Pakistan) से मैसेज मिलता था।

एप्स को ऐसे डिजाइन किया कि ट्रैक न हो सके

जानकारी के मुताबिक इन एप्स के डेवलपर्स भारत में नहीं हैं। इनके ना तो ऑफिस भारत में हैं और ना ही इन्हें भारत से ऑपरेट किया जा रहा था। भारतीय कानूनों के अनुसार जानकारी मांगने के लिए एप्स की कंपनियों संपर्क नहीं किया जा सकता था। इन एप्स को ऐसे डिजाइन किया गया था कि इन्हें ट्रैक नहीं किया जा सकता। रिपोर्ट्स के मुताबिक आतंकी इन सभी एप का इस्तेमाल देश का सौहार्द्र बिगाड़ने के लिए भी करते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular