Friday, June 21, 2024
HomeदेशAdani Group: हिंडनबर्ग-अडानी केस में सुप्रीम कोर्ट ने बनाई एक्सपर्ट कमेटी, गौतम...

Adani Group: हिंडनबर्ग-अडानी केस में सुप्रीम कोर्ट ने बनाई एक्सपर्ट कमेटी, गौतम अडानी बोले ‘सत्य की जीत होगी’

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने 6 मेंबर्स की कमेटी बनाई है। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला की बेंच ने गुरुवार को ये आदेश जारी किया। 6 सदस्यों की कमेटी को रिटायर्ड जज एएम सप्रे हेड करेंगे। कमेटी में जस्टिस जेपी देवधर, ओपी भट्ट, नंदन नीलेकणि, एमवी कामथ और सोमशेखर सुंदरेसन शामिल होंगे। हिंडनबर्ग रिपोर्ट से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि किसी भी स्थिति में निवेशकों के हितों की रक्षा की जानी चाहिए।

SC ने सेबी को भी दिए जांच के निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानि सेबी को भी जांच करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने सेबी से स्टॉक्स की कीमतों में हेरफेर की जांच रिपोर्ट तलब की है। सेबी को 2 महीने में स्टेटस रिपोर्ट सु्प्रीम कोर्ट में सौंपनी होगी। कोर्ट ने ये भी साफ किया कि कमेटी बनाने से सेबी की स्वतंत्रता और इसकी जांच प्रोसेस में कोई बाधा नहीं आएगी।

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे सभी चीजों से पर्दा उठ जाएगा और सत्य की जीत होगी।

SC की कमेटी इन बिन्दुओं पर करेगी जांच

  • कमेटी शेयर मार्केट का रेगुलेटरी फ्रेमवर्क मजबूत करने के उपाय सुझाएगी यानि मार्केट में होने वाली ट्रेडिंग की निगरानी और पुख्ता की जाएगी
  • कमेटी अडानी ग्रुप के शेयर्स में तेजी से हुई गिरावट से जुड़े विवादों की जांच करेगी। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद ग्रुप के शेयर्स तेजी से गिरे थे

सेबी इन पहलुओं पर जांच करेगी

  • क्या सिक्योरिटीज कॉन्ट्रेक्ट रेगुलेशन रूल्स के नियम 19 (A) का उल्लंघन हुआ ?
  • क्या मौजूदा कानूनों का उल्लंघन कर स्टॉक की कीमतों में कोई हेरफेर हुआ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular