Sunday, July 21, 2024
HomeदेशAir India: एयर इंडिया के पायलट की गैरकानूनी हरकत, महिला दोस्त को...

Air India: एयर इंडिया के पायलट की गैरकानूनी हरकत, महिला दोस्त को कराई कॉकपिट की सैर, जानिए DGCA ने क्या लिया एक्शन

एयर इंडिया (Air India) के पायलट ने फ्लाइट (flight) में हैरान कर देने वाली ऐसी हरकत की, जिससे सभी यात्रियों की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो गए। पायलट ने महिला मित्र को स्पेशल ट्रीटमेंट देने के लिए उसे प्रतिबंधित कॉकपिट में जाने की परमिशन (Restricted cockpit access) दे दी। उसे कॉकपिट की सैर कराई। बताया जा रहा है कि केबिन क्रू को खास निर्देश दिया गया था कि, जब उनकी दोस्त कॉकपिट में आएं तो उनका अच्छे से स्वागत किया जाना चाहिए। इतना ही नहीं पायलट ने अपनी दोस्त को बिजनेस क्लास का खाना भी खिलाया। यानि कि सीधे तौर पर डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) के रूल्स का उल्लंघन किया।

नियमों के उल्लंघन पर सख्त हुआ DGCA

DGCA (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) ने शुक्रवार को कहा कि दुबई से दिल्ली जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट के एक पायलट ने सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन करते हुए 27 फरवरी को एक महिला मित्र को कॉकपिट (cockpit) में जाने दिया। मामले की जांच शुरू की गई है, जिसमें विमानन नियामक निकाय (aviation regulatory body) को जोड़ा गया है। एयर इंडिया ने आगे कहा कि, “हमने रिपोर्ट की गई घटना को गंभीरता से लिया है और एयर इंडिया में जांच चल रही है। हमने डीजीसीए को भी मामले की सूचना दी है और उनकी जांच में सहयोग कर रहे हैं। सुरक्षा से संबंधित पहलुओं में हमारी शून्य सहनशीलता है और हमारे यात्रियों की भलाई और अपेक्षित कार्रवाई करेंगे।”

क्रू मेंबर ने पायलट के खिलाफ दर्ज कराई थी शिकायत

बताया जा रहा है कि ये घटना 27 फरवरी को हुई थी और दुबई-दिल्ली फ्लाइट के एक केबिन मेंबर ने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय को शिकायत दर्ज कराई थी। अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि डीजीसीए मामले की जांच कर रहा है। अधिकारी ने कहा कि जांच दल तकनीकी और सुरक्षा के दृष्टिकोण से प्रासंगिक तथ्यों की जांच करेगा। फ्लाइट के पायलट ने एक महिला मित्र को कॉकपिट में जाने की अनुमति दी थी। अनाधिकृत लोगों को कॉकपिट में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है और ऐसा प्रवेश सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन होगा। इस घटना पर एयर इंडिया की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई।

एयर इंडिया में क्यों हो रही ऐसी घटनाएं?

10 अप्रैल को हुई एक अन्य घटना में, एयर इंडिया ने अपनी दिल्ली-लंदन उड़ान से एक अनियंत्रित यात्री को उतारा था, जो राष्ट्रीय राजधानी में वापस आ गया था। सूत्रों ने कहा कि विमान AI-111, जिसमें लगभग 225 यात्री सवार थे, इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (IGIA) पर लौट आया क्योंकि विमान में एक अनियंत्रित पुरुष यात्री था। अनियंत्रित यात्री को हवाईअड्डे पर उतार दिया गया और बाद में विमान ने लंदन हीथ्रो के लिए उड़ान भरी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular