Saturday, July 13, 2024
HomeदेशAnant-Radhika Engagement: मुकेश अंबानी के बेटे अनंत की सगाई, राधिका संग क्या...

Anant-Radhika Engagement: मुकेश अंबानी के बेटे अनंत की सगाई, राधिका संग क्या खूब सज रही जोड़ी

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के घर इन दिनों खुशियों ने डेरा डाला हुआ है। कुछ दिन पहले उनकी बेटी ईशा अंबानी जुड़वां बच्चों के जन्म के बाद इंडिया लौटीं, तो अंबानी परिवार ने ईशा और उनके बच्चों का ग्रैंड वेलकम किया। ये खुमारी अभी उतरी भी नहीं थी कि पूरा अंबानी परिवार घर में नई बहू लाने की तैयारी में जुट गया। नीता और मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी के रोके की खबर ने अंबानी परिवार को चाहने वालों को थोक में खुशियां भेंट कर दी। राजस्थान के श्रीनाथ जी मंदिर नाथद्वारा में नीता और मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी और शीला और वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका का रोका संपन्न हुआ। इस मौके पर उनके परिवार के लोगों के अलावा कुछ करीबी लोग मौजूद थे। रोका कार्यक्रम परंपरागत और पूरे विधि-विधान के साथ हुआ। श्रीनाथ जी के दर पर माथा टेक कर अनंत और राधिका ने अपने खुशहाल जीवन की मंगलकामना की।

कौन हैं राधिका मर्चेंट?

राधिका मर्चेंट मुकेश अंबानी के दोस्त वीरेन मर्चेंट की बेटी हैं। बिजनेसमैन वीरेन गुजरात के कच्छ के रहने वाले हैं, वो ADF फूड्स लिमिटेड के नॉन एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर और एन्कोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के CEO और वाइस चेयरमैन भी हैं। वीरेन मर्चेंट की दो बेटियां राधिका और अंजलि हैं। वीरेन मर्चेंट की पत्नी शैला भी एक बिजनेसवुमन हैं। वो एन्कोर प्राइवेट लिमिटेड में डायरेक्टर हैं। अंबानी और मर्चेंट परिवार का एक-दूसरे के साथ खास रिश्ता है।

बचपन के दोस्त हैं अनंत और राधिका

राधिका और अनंत बचपन से एक दूसरे को जानते हैं। राधिका और अनंत की 2018 में साथ में फोटो वायरल हुई थी। फोटो में दोनों मैचिंग ग्रीन आउटफिट में नजर आए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अनंत और राधिका काफी वक्त से एक दूसरे को डेट कर रहे थे। दोनों की सगाई की खबरें अक्सर सामने आती रहती थीं। मुकेश अंबानी ने इस साल अपने जियो सेंटर में राधिका मर्चेंट के लिए भव्य अरंगेत्रम समारोह का आयोजन किया था जिसमें बड़ी संख्या में बॉलीवुड के सितारे भी पहुंचे थे।

काफी टैलेंटेड हैं राधिका मर्चेंट

अनंत अंबानी ने यूएस के ब्राउन यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की है,उसके बाद से वे रिलायंस इंडस्ट्री में
कई जिम्मेदारियां निभाने के साथ-साथ रिलायंस जिओ और रिलायंस रिटेल के बोर्ड मेंबर की भूमिका भी
निभा चुके हैं। फिलहाल वे रिलायंस के एनर्जी सेक्टर को देख रहे हैं। राधिका मर्चेंट भी न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है और फिलहाल वे एनकॉर हेल्थकेयर की बोर्ड डायरेक्टर हैं।

  • राधिका मर्चेंट ने अपनी ग्रेजुएशन न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से पूरी की थी
  • इसके बाद वो भारस वापस चली आईं और नौकरी करने लगीं – राधिका ने वाइस चेयरमैन के पोस्ट पर Isprava जॉइन किया
  • Isprava एक रियल एस्टेट फर्म है, जो हॉलीडे होम बनाती है

18 दिसंबर 1994 को पैदा हुई राधिका मर्चेंट एक क्लासिकल डांसर भी हैं। डांस में रूचि होने की वजह से उन्होंने 8 सालों तक भरत नाट्यम की भी ट्रेनिंग ली हैं। राधिका जियो वर्ल्ड सेंटर के ग्रैंड थिएटर बीकेसी के मंच के जरिए डेब्यू परफॉर्मेंस करती दिखाई दे चुकी हैं।

राधिका ने अनंत को इसलिए चुना अपना जीवनसाथी

अनंत भारत के सबसे बड़े कारोबारी मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे हैं। वर्ष 2014 तक उनका वजन 175 किलोग्राम के आसपास था, लेकिन एक कठिन और अनुशासित दिनचर्या के बाद उन्होंने 2016 में 18 महीने के अंदर लगभग 108 किलो वजन को घटा लिया। अपने वजन को कम करने के लिए अनंत हर रोज़ लगभग 21 किलोमीटर चलते, एक्सरसाइज़ और योगा करते। यही नहीं अनंत बिना शुगर और लो कार्बोहाइड्रेट वाला खाना ही खाते थे।

  • अनंत बहुत ही आध्यात्मिक व्यक्तित्व वाले व्यक्ति हैं
  • अनंत शराब और सिगरेट को हाथ तक नहीं लगाते
  • अनंत भगवान बालाजी के बहुत बड़े भक्त हैं
  • अनंत अक्सर तिरुमाला में वेंकटेश्वर मंदिर की यात्रा करना पसंद करते हैं
  • अनंत ने तिरुपति बालाजी मंदिर में एक पवित्र सफ़ेद हाथी भी दान किया है

अनंत ने मुंबई स्थित धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई की। इसके बाद हायर स्टडीज़ के लिए अमेरिका स्थित ब्राउन विश्वविद्यालय चले गए। वहां से लौटने के बाद से ही वो अपने पिता मुकेश अंबानी कि कंपनी Reliance Industries Limited में हाथ बंटा रहे हैं। अनंत को पिछले साल रिलायंस न्यू सोलर एनर्जी और रिलायंस न्यू एनर्जी का डायरेक्टर बनाया गया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular