Wednesday, April 17, 2024
HomeदेशCovid Alert: ओमिक्रॉन का सबसे खतरनाक अवतार पहुंचा इंडिया, जानिए कैसे वैक्सीन...

Covid Alert: ओमिक्रॉन का सबसे खतरनाक अवतार पहुंचा इंडिया, जानिए कैसे वैक्सीन को करता है बेअसर?

दुनिया के कई देशों में हाहाकार मचाने वाले ओमिक्रॉन वैरिएंट का सबसे खतरनाक सबवैरिएंट XBB 1.5 ने भारत में भी दस्तक दे दी है। कोरोना का ये सब वैरिएंट सबसे पहले अमेरिका में पाया गया था। अब भारत में भी इसके 5 मामले सामने आ चुके हैं। अमेरिका में कोरोना फैलने की वजह बने ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट XBB.1.5 के मरीज मिलने से सरकार और प्रशासन चौंकन्ना है। बताया जा रहा है कि…

  • XBB.1.5 के अब तक देश में पांच मरीज मिले हैं
  • ये पांच मरीज गुजरात, कर्नाटक और राजस्थान से मिले हैं
  • इसके अलावा भारत में अगस्त से जनवरी तक XBB वैरिएंट के 66 फीसदी मरीज बढ़ गए

104 गुना तेज है संक्रमण की रफ्तार

कोरोना का ये वैरिएंट बेहद खतरनाक बताया जा रहा है। अमेरिका में संक्रमित होने वाले 44% लोगों में यही सब वैरिएंट पाया गया है। कोरोना का नया सब वैरिएंट XBB.1.5 अब तक का सबसे संक्रामक वैरिएंट बताया जा रहा है, ये 104 गुना तेजी से फैलता है।

वैक्सीन को कर देता है बेअसर

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना का ये सब वैरिएंट इतना खतरनाक है कि इंसान के शरीर में कोरोना वैक्सीन को भी बेअसर कर देता है। मतलब ये कि अगर वैक्सीनेशन से एंटीबॉडीज बनी है या फिर प्राकृतिक तरीके से, दोनों परिस्थिति में ये एंटी बॉडीज को बेअसर करके संक्रमण फैलाता है।

छाती के ऊपरी हिस्से पर करता है अटैक

कोरोना का ये सब वैरिएंट शरीर में घुसने के बाद सबसे पहले कोशिका के प्रोटीन पर असर करता है। शरीर के अंदर संक्रमण फैलने का ये पहला स्टेज है। इस वायरस की कोशिका से चिपकने की कैपेसिटी बाकी वैरिएंट के मुकाबले काफी ज्यादा है, इसीलिए ये ज्यादा से ज्यादा लोगों को संक्रमित करता है। इसका असर संक्रमित की छाती के ऊपरी हिस्से पर ज्यादा होता है।

हालांकि, राहत बात ये है कि अमेरिका में कहर बन चुके इस घातक वायरस का भारत में अबतक खास असर नहीं खा है। जयपुर में मिले मरीज को अस्पताल में भर्ती कराने की भी जरूरत नहीं पड़ी। चूंकि इस वैरिएंट को अमेरिका में मिला अब तक का सबसे ख़तरनाक वैरिएंट माना जा रहा था, लेकिन सरकार ने अपनी तरफ से कोरोना को लेकर तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो आकंड़े जारी किए हैं, उसके मुताबिक…

  • भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 188 नए मरीज मिले हैं
  • इसी दौरान कोरोना से 201 मरीज ठीक भी हुए हैं
  • बीते 24 घंटे में कोरोना की वजह से किसी की मौत नहीं हुई
  • देश में इस वक़्त कोरोना के 2,554 एक्टिव मरीज हैं
  • भारत का मौजूदा रिकवरी रेट 98.8 प्रतिशत है
  • जबकि रोज की संक्रमण दर 0.10 प्रतिशत है

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular