Wednesday, April 17, 2024
HomeदेशDalai Lama in Controversy: बच्चे के होठ चूमना और जीभ चूसने को...

Dalai Lama in Controversy: बच्चे के होठ चूमना और जीभ चूसने को कहना, क्या दलाई लामा की माफी से थम जाएगा विवाद ?

UPDATE: तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा के एक वायरल वीडियो पर इतना विवाद खड़ा हो गया है, कि उन्हें बयान जारी कर माफी मांगनी पड़ी है। मगर माफी मांगने के बाद भी विवाद थम नहीं रहा। सोशल मीडिया पर लोग दलाई लामा पर भड़के हुए हैं। दरअसल दलाई लामा का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो एक बच्चे को किस करते दिखाई दे रहे हैं। दलाई लामा अपनी गद्दी पर बैठे हैं, वहां उनके पास एक बच्चा आता है और दलाई लामा बच्चे को होठों पर किस करते हैं और फिर उसे अपनी जीभ चूसने के लिए कहते हैं। इन वीडियो को देखकर लोग भड़क गए हैं।

लोग भड़के, दलाई लामा की गिरफ्तारी की मांग

लोगों ने दलाई लामा की इस हरकत की निंदा की है। एक यूजर ने लिखा है कि ये यौन शोषण और छेड़खानी की श्रेणी में आना चाहिए। पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जाना चाहिए। एक अन्य यूजर ने लिखा है कि किसी बच्चे से ये कहना कि मेरी जीभ सक करो, ये बिल्कुछ घिनौना है। इन्हे बाल यौन शोषण के लिए गिरफ्तार किया जाना चाहिए।

विवाद बढ़ने पर दलाई लामा ने मांगी माफी

दलाई लामा ने अपने बयान में कहा है कि एक वीडियो क्लिप सर्कुलेट हो रही है, जिसमें एक लड़के से मुलाकात कर उससे पूछा कि क्या वो उन्हें गले लगा सकता है। अगर इससे कोई आहत हुआ है तो लड़के और उसके परिवार से माफी चाहते हैं, साथ ही दुनियाभर के अपने दोस्तों से भी। अक्सर जिन लोगों से मिलते हैं, उन्हें मजाकिया अंदाज में चिढ़ाते हैं, पब्लिक में और कैमरा के सामने दोनों जगह। घटना पर खेद है।

क्या जीभ से जुड़ी कोई मान्यता या प्रथा है?

दलाई लामा को मानने वाले कई लोग उनका बचाव भी कर रहे हैं और इसे तिब्बती प्रथा का नाम दे रहे हैं। हालांकि रिपोर्ट्स के मुताबिक तिब्बती प्रथा में जीभ दिखाकर स्वागत किया जाता है। इसमें चूमने या फिर जीभ चूसने जैसी कोई बात नहीं है। सिर्फ जीभ दिखाना ही प्रथा है, जो कि 9वीं सदी से चली आ रही है। कहा जाता है कि लांग दर्मा नाम का एक राजा था जिसकी जीभ काले रंग की थी और लोग उसे पसंद नहीं करते थे। तिब्बत के लोगों का मानना है कि ये साबित करने के लिए जीभ दिखाई जाती है कि वो पिछले जन्म में वो राजा नहीं थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular