Tuesday, May 21, 2024
HomeदेशEarthquake will come soon in India?: तुर्किए में भूकंप की भविष्यवाणी करने...

Earthquake will come soon in India?: तुर्किए में भूकंप की भविष्यवाणी करने वाले फ्रैंक हूगरबीट्स का एक और ट्वीट वायरल, क्या भारत-पाकिस्तान में भी डोलने वाली है धरती?

तुर्किए और सीरिया में आए भूकंप के बाद भारत और पाकिस्तान समेत कई देशों में हड़कंप मचा हुआ है। वो इसलिए क्योंकि तुर्किए में जो भीषण भूकंप आया है, उसकी भविष्यवाणी 3 दिन पहले ही नीदरलैंड के शोधकर्ता फ्रैंक हूगरबीट्स ने कर दी थी। भूकंप की भविष्यवाणी का ट्वीट वायरल होने के बाद उनका एक और ट्वीट वायरल हो रहा है, जिसमें वो अफगानिस्तान में आने वाले बड़े आकार के भूकंप की भविष्यवाणी करते नजर आ रहे हैं। डच रिसर्चर का अनुमान है कि भूकंपीय गतिविधियां भारत और पाकिस्तान से होकर गुजरेंगे और हिन्द महासागर में समाप्त हो जाएगी।

फ्रैंक हूगरबीट्स का ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। तो भारत-पाकिस्तान में लोग डर गए, जिसके बाद हूगरबीट्स ने कहा कि ये सिर्फ अनुमान हैं और भूकंप कभी बताकर नहीं आते। उन्होंने दावा किया कि ये अनुमान अस्थायी हैं क्योंकि वायुमंडलीय उतार-चढ़ाव से सभी महत्वपूर्ण भूकंपों का पता नहीं लगाया जा सकता।

नीदरलैंड में सोलर सिस्टम ज्योमेट्री सर्वे (SSGS) के लिए काम करने वाले डच सीस्मोलॉजिस्ट फ्रैंक हूगरबीट्स ने 3 फरवरी को तुर्की में भूकंप आने की भविष्यवाणी की थी।

तुर्किए और सीरिया में भूकंप महसूस किए जाने के बाद के दिनों में कई आफ्टरशॉक्स के बाद, हूगरबीट्स ने आफ्टरशॉक्स के लिए अपना स्पष्टीकरण देते हुए कहा था कि…

“मध्य तुर्की में बड़े भूकंपों ने पूरे क्षेत्र में तनाव वितरण में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन किया है, जिसमें भूकंपीय गतिविधि फिलिस्तीन तक नीचे है। स्पष्ट रूप से, क्षेत्र फिर से बस रहा है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular