Sunday, July 21, 2024
HomeदेशED Registers Case on BBC: ईडी ने बीबीसी पर कसा शिकंजा, विदेशी...

ED Registers Case on BBC: ईडी ने बीबीसी पर कसा शिकंजा, विदेशी फंडिंग में गड़बड़ी के आरोप में केस दर्ज, जानिए बीबीसी पर लग चुके कितने आरोप

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बीसीसी इंडिया (BBC India)के खिलाफ केस दर्ज किया है। विदेशी फंडिंग (Foreign Funding)में अनियमितता के आरोप में यानि फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट (FEMA) एक्ट के तहत केस दर्ज हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ED बीबीसी के फॉरेन रेमिटेंसेज की जांच कर रही है। जांच एजेंसी ने बीबीसी से अकाउंट और फाइनेंशियल स्टेटमेंट देने के लिए कहा है।

इनकम टैक्स विभाग भी कर चुका बीबीसी पर कार्रवाई

ऐसा पहली बार नहीं है, जब भारतीय एजेंसी ने ब्रिटिश समाचार समूह से जुड़ी संस्था बीबीसी के खिलाफ ये कार्रवाई की है, इससे पहले फरवरी में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income tax department)की टीमों ने बीबीसी (BCC)के मुंबई और दिल्ली के दफ्तरों पर छापे मारे थे।

ये कार्रवाई इंटरनेशनल टैक्सेशन और ट्रांसफर प्राइसिंग में खामियों के आरोप में की गई थी। बीबीसी यूनाइटेड किंगडम का नेशनल ब्रॉडकास्टर है। इसके पूरी दुनिया में करीब 35 हजार कर्मचारी हैं, ये 40 भाषाओं में खबरें पब्लिश करता है।

बीबीसी ने पीएम मोदी पर बनाई थी डॉक्यूमेंट्री

बीबीसी ने 17 जनवरी को पीएम मोदी पर ‘द मोदी क्वेश्चन’ (The Modi Question) नाम की डॉक्यूमेंट्री (Documentry)का पहला एपिसोड यूट्यूब पर रिलीज किया था। इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा था कि डॉक्यूमेंट्री गुजरात में 2002 में हुए दंगों में (gujarat riots) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)की भूमिका के दावों की जांच करती है। 24 जनवरी को इसका दूसरा एपिसोड रिलीज होना था। जिसे भारत में बैन कर दिया गया था। विदेश मंत्रालय ने इसे भारत के खिलाफ प्रोपेगैंडा बताया था। हालांकि ED और इनकम टैक्स विभाग ने बीबीसी पर जो कार्रवाई की हैं, उसका इस डॉक्यूमेंट्री से कोई लेना-देना नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular