Tuesday, April 23, 2024
HomeदेशExit Poll: गुजरात में बीजेपी 'मजा मा', हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस-बीजेपी के...

Exit Poll: गुजरात में बीजेपी ‘मजा मा’, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस-बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर !

गुजरात विधानसभा के सेकेंड फेज़ की वोटिंग सोमवार को ख़त्म हो गई। गुजरात की जनता ने 788 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर दिया। अब रही बात जीत और हार की, तो 8 दिसंबर को पता चलेगा कि बाज़ी किसने मारी। ये साफ हो जाएगा कि गुजरात में बीजेपी पश्चिम बंगाल की तरह सीपीएम की जीत के रिकॉर्ड को तोड़ पाएगी या नहीं। अगले 72 घंटे में ये भी तय हो जाएगा कि हिमाचल प्रदेश की 68 सीटों में से सबसे ज्यादा सीटें जीतकर कौन जीत का परचम लहराएगा। बीजेपी एंटी इनकमबैंसी को पीछे छोड़ एक बार फिर जीत हासिल करेगी, या फिर कांग्रेस का पंजा बीजेपी को सत्ता से दूर कर देगा।

COURTESY. @BJP4India

क्या कहता है गुजरात का गणितपक्की है बीजेपी की जीत ?

सोमवार को आए एग्जिट पोल में गुजरात में 27 साल से सत्ता पर काबिज़ बीजेपी एक बार फिर जीत की ओर बढ़ती दिखाई दे रही है। एग्जिट पोल के आंकड़ों की मानें तो बीजेपी गुजरात में रिकॉर्ड 7वीं बार सरकार बनाती नज़र आ रही है। हालांकि, मतदान की बात करें तो शाम 5 बजे तक आधिकारिक तौर पर 58.80 प्रतिशत मतदान हुआ। साबरकांठा में सबसे ज़्यादा 65.84 प्रतिशत वोटिंग हुई। जबकि, अहमदाबाद में सबसे कम 53.57 प्रतिशत मतदान हुआ। अब बात करते हैं एग्जिट पोल की, जिसमें तीन समाचार चैनल और एजेंसियां गुजरात में बीजेपी की जीत की भविष्यवाणी करते नज़र आ रहे हैं।

  • न्यूज़ एक्स- जन की बात — ये बीजेपी को 117 से 140 सीटें दे रहा है। जबकि कांग्रेस को 34 से 51, और आम आदमी पार्टी को 6 से 13 सीटें मिलने की संभावना जता रहा है।
  • टीवी 9 गुजराती — ये चैनल बीजेपी को 125 से 130 सीटें दे रहा है। कांग्रेस को 40 से 50 सीटें, जबकि आम आदमी पार्टी को 3 से 5 सीटें मिलने का अनुमान जता रहा है।
  • रिपब्लिक टीवी पी-मार्क्यू — ये चैनल भी भारतीय जनता पार्टी की जीत का अनुमान जता रहा है और उसे 128 से 148 सीटें दे रहा है। जबकि कांग्रेस को 30 से 42 सीटें और आप को 2 से 10 सीटें दे रहा है।
COURTESY. @BJP4India

कुल मिलाकर गुजरात बीजेपी जीत की ओर बढ़ती दिखाई दे रही है। बीजेपी को कम से कम 117 सीटें, और ज़्यादा से ज़्यादा 148 सीटें मिल सकती हैं। मतलब, ये हुआ कि बीजेपी 2017 से भी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। साल 2017 में बीजेपी को 99 सीटें मिली थीं। 2017 के प्रदर्शन को देखते हुए इस बार बीजेपी आलकमान ने पूरी ताकत झोंकी थी। बीजेपी की इस विधानसभा चुनाव में जीत बहुत मायने रखती है। वहीं बात करें कांग्रेस की तो उसे एक बार फिर सत्ता से दूर रहना पड़ सकता है। कांग्रेस को तीन सर्वे में 30 से लेकर 51 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। जबकि, पिछली बार कांग्रेस को 77 सीटों पर जीत मिली थी। इसके अलावा आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल की उम्मीदें भी टूटती नज़र आ रही हैं। आम आदमी पार्टी को ज़्यादा से ज़्यादा 13 सीटें मिल सकती हैं, और अगर ये 13 सीटें मिल गईं तो वो गुजरात में खाता तो खोल लेगी, लेकिन दिल्ली की तरह परिवर्तन वाली राजनीति की बुनियाद को मज़बूत करने से चूक जाएगी।

COURTESY. @BJP4India

अबकी बार पहाड़ पर किसकी दहाड़…किसकी बनेगी सरकार ?

पोल के पोल यानि महापोल के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला कांटे का नज़र आ रहा है। तीन समाचार चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल में बीजेपी को 32 से 40 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। जबकि, कांग्रेस को 27 से लेकर 34 सीटें मिल सकती है। ऐसा हुआ तो पेंच फंस जाएगा।

  • न्यूज एक्स-जन की बात — ये बीजेपी को 32 से 40 सीटें दे रहा है। जबकि, कांग्रेस को 27 से 34 सीटें। वहीं इसकी मानें तो आम आदमी पार्टी का खाता भी नहीं खुलेगा।
  • रिपब्लिक टीवी पी-मार्क्यू — ये एजेंसी बीजेपी को 34 से 39 सीटें दे रही है। जबकि, कांग्रेस को 28 से 33 सीटें। वहीं इसके मुताबिक आम आदमी पार्टी को 1 सीट मिलने का अनुमान है।
  • इंडिया टीवी — ये बीजेपी को 35 से 40 सीटें दे रहा है। कांग्रेस को 26 से 31 सीटें, और आम पार्टी को एक भी सीट ना मिलने का अनुमान जता रहा है।

हालांकि, हिमाचल प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एग्जिट पोल के आंकड़ों को खारिज करते हुए कहा है कि सरकार बीजेपी ही बनाएगी। उन्होंने कहा कि 8 तारीख को दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular