Friday, June 21, 2024
HomeदेशFoot Over Bridge Collapses in Maharashtra: महाराष्ट्र में रेलवे फुट ओवर ब्रिज...

Foot Over Bridge Collapses in Maharashtra: महाराष्ट्र में रेलवे फुट ओवर ब्रिज का हिस्सा गिरा, 20 लोग घायल, क़रीब 8 लोगों की हालत गंभीर

महाराष्ट्र के चंद्रपुर में एक दिल दहला देने वाला हादसा हुआ। यहां के बल्लारशाह रेलवे स्टेशन पर बने फुट ओवर ब्रिज का एक हिस्सा गिर गया। जब फुट ओवर ब्रिज का हिस्सा गिरा उस वक्त कुछ लोग उसपर से गुज़र रहे थे जो 60 फीट की ऊंचाई से सीधे रेलवे ट्रैक पर आ गिरे। खबर लिखे जाने तक जो जानकारी मिली उसके मुताबिक इस दर्दनाक हादसे में 20 लोगों के ज़ख़्मी होने की ख़बर है, जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। हालांकि, रेलवे की ओर से जो बयान जारी किया गया है उसमें घायलों की संख्या 4 बताई गई है।

शाम सवा पांच बजे हुआ हादसा, रेलवे ने किया मुआवज़े का ऐलान

बल्लारशाह रेलवे स्टेशन पर हमेशा की तरह भीड़-भाड़ थी। काजीपेट-पुणे एक्सप्रेस प्लेटफॉर्म नंबर चार पर खड़ी थी और यात्री ट्रेन पर सवार हो रहे थे। लेकिन, इसी बीच फुट ओवर ब्रिज का हिस्सा ढह गया, जिससे उसपर से गुज़र रहे यात्री पटरियों पर गिर गए। इसके बाद चीख पुकार मच गई। स्टेशन पर मौजूद यात्रियों ने घायलों को पटरियों से उठाना शुरु किया। अच्छी बात ये रही कि इस दौरान वहां से ना तो कोई ट्रेन गुज़र रही थी और ना ही ट्रैक पर कोई ट्रेन खड़ी थी। रेलवे अधिकारियों ने घटना की सूचना मिलते ही प्लेटफॉर्म पर आने वाली गाड़ियों को रोक दिया। रेलवे प्रशासन ने घायलों को अस्पताल शिफ़्ट किया और सेंट्रल रेलवे की ओर से गंभीर रूप से घायल लोगों को 1 लाख रुपए, जबकि सामान्य रूप से ज़ख़्मी यात्रियों को 50 हज़ार रुपए के मुआवज़े का ऐलान किया।

2019 की तस्वीर/ फुट ओवर ब्रिज हादसा

मार्च 2019 में भी गिरा था एक फुट ओवर ब्रिज, 6 लोगों की हुई थी मौत

दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के पास फुटओवर ब्रिज का एक हिस्सा ढह जाने से छह लोगों की मौत हो गई थी। जबकि, बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) के अनुसार, 36 लोग घायल हो गए थे। यह घटना शाम करीब 7:35 बजे टाइम्स ऑफ इंडिया बिल्डिंग और अंजुमन इस्लाम कॉलेज के पास हुई थी। बीएमसी की प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया कि फुट ओवर ब्रिज का अनुचित संरचनात्मक ऑडिट किया गया था। यह भी कहा गया कि अधिकारियों के पास इसकी मरम्मत या ऑडिट के दौरान किसी भी पर्यवेक्षण या निरीक्षण का कोई रिकॉर्ड नहीं था। पुल का ऑडिट करने वाले स्ट्रक्चरल इंजीनियर और बीएमसी के ब्रिज विभाग के दो अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया और उनके खिलाफ पुलिस ने शिकायत दर्ज कराई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular