Sunday, July 21, 2024
HomeदेशGood news for truck drivers: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का...

Good news for truck drivers: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, ट्रक डाइवरों को मिलेगी अब ये खास सुविधा, कम हो जाएंगी दुर्घटना की संभावनाएं

भारत में सामान की ढुलाई के लिए आज भी सबसे ज़्यादा ट्रकों (Trucks) का इस्तेमाल होता है। देश के कोने-कोने से ट्रक सामान लेकर गंतव्य तक पहुंचाते हैं। लेकिन, माल ढुलाई करने वाले इन ट्रकों के ड्राइवरों (Truck Drivers) की कोई सुध नहीं लेता। इनकी ट्रक चालकों की ज़िंदगी मुश्किलों से भरी होती है। 
ट्रक चालकों को कई घंटों तक सफर करना पड़ता है। खराब मौसम, उबड़-खाबड़ रास्तों और ट्रैफिक जाम से दो चार होना पड़ता है। इन्हें कई बार एक ही जगह पर अनगिनत दिन भी गुज़ारने पड़ते हैं। लेकिन, अब केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Transport Minister Nitin Gadkari) इन ट्रक ड्राइवरों के लिए एक बड़ी खुशखबरी (Good News) लेकर आए हैं। 
नितिन गडकरी ने ऐलान किया है कि वर्ष 2025 से मार्केट में बिकने के लिए आने वाले सभी ट्रकों के केबिन में AC लगा (AC cabins in trucks) होना चाहिए। 2025 से सभी ट्रक केबिन AC यानी एयर कंडीशंड होंगे। बिना AC केबिन के कोई भी ट्रक निर्माता कंपनी अपने ट्रक नहीं बेच पाएगी। हालांकि, अधिकारियों का मानना है कि ट्रक कंपनियों को अपग्रेड करने के लिए 18 महीने का समय लग सकता है। 
भारत में वॉल्वो ( Volvo) जैसी कंपनियां पहले से ही AC केबिन बना रही हैं। लेकिन, ज़्यादातर कंपनियां अब भी ऐसा नहीं कर रहीं। यही वजह है कि सड़क परिवहन मंत्रालय ने 2016 में पहली बार इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाया था। लेकिन, कुछ दिक्कतों की वजह से अमली जामा नहीं पहनाया जा सका था। 
ट्रक मालिकों में एक आम अवधारणा ये है कि अगर ड्राइवर का केबिन एयर कंडिशन्ड होगा तो उससे वो आराम की मुद्रा में चला जाएगा और सड़क पर से उसका ध्यान हट सकता है। लेकिन, इसका एक दूसरा पहलू ये है कि गर्मी की वजह से ड्राइवर बहुत ज़्यादा थक जाते हैं। उन्हें आराम के लिए जगह-जगह रुकना पड़ता है। जबकि थकान की वजह से दुर्घटना (Accident) की आशंका भी बढ़ जाती है। इस लिहाज़ से देखें तो नितिन गडकरी का फैसला उपयोगी नज़र आता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular