Saturday, July 13, 2024
HomeदेशHeavy Rainfall: दरकते पहाड़ और मैदानी इलाकों में हाहाकार, अगले 24 घंटे...

Heavy Rainfall: दरकते पहाड़ और मैदानी इलाकों में हाहाकार, अगले 24 घंटे में देश के किन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, जानिए आपके शहर का हाल और मौसम का मिजाज

रविवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के कई हिस्सों में लगातार बारिश (Heavy Rain) होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। लेकिन, ये परेशानी अभी खत्म होने वाली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार सुबह एक ट्वीट में कहा कि, "दिल्ली (Delhi) की अलग-अलग जगहों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी।" IMD ने दिल्ली में 2-3 दिनों के लिए उच्च तीव्रता वाली बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। दिल्ली में तो बारिश ने 41 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। वर्ष1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में सबसे ज्यादा, 153 मिलीमीटर बारिश हुई। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने रविवार (09 जुलाई) को दिल्ली में स्कूलों (School) को सोमवार (10 जुलाई) को बंद रखने का आदेश दिया। 
मंडी का वीडियो
दिल्ली में बारिश के बाद बाढ़ जैसी स्थिति
लगातार बारिश के बाद हरियाणा (Haryana), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), राजस्थान (Rajasthan), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)समेत कई इलाकों में जलभराव देखा गया। रविवार को लगातार तीसरे दिन क्षेत्र में लगातार बारिश के बीच जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के कठुआ और सांबा जिलों के साथ-साथ निचले इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। रविवार को जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में एक यात्री बस लैंडस्लाइड की चपेट में आ गई जिससे दो लोगों की मौत हो गई। खराब मौसम के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) बंद होने के कारण जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में मालवाहक ट्रक फंसे हुए हैं। यूपी में भारी बारिश के कारण घर की छत गिरने से एक महिला और उसकी छह साल की बेटी की मौत हो गई।
हिमाचल प्रदेश के वीडियो
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू (Kullu) में ब्यास नदी के उफान में राष्ट्रीय राजमार्ग का एक हिस्सा बह गया। कुल्लू में भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ, जिससे विभिन्न हिस्सों में वाहनों की आवाजाही रुक गई। हिमाचल प्रदेश के मंडी और कुल्लू में लगातार भारी बारिश के बीच ब्यास नदी उफान पर है। भूस्खलन के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग-3 पर मंडी से कुल्लू की ओर यातायात प्रतिबंधित है। एसडीआरएफ की एक टीम ने रविवार को पंडोह के निचले बाजार में ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण अपने घरों में फंसे 6 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। 
लैंडस्लाइड का वीडियो
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में राजस्थान (Rajasthan) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) समेत 23 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरण, त्रिपुरा, ओडिशा, गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र में तेज़ बारिश होने की अनुमान है। 
भूस्खलन का वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular