Friday, June 21, 2024
HomeदेशINDIA Alliance: विपक्षी गठबंधन के नए नाम INDIA पर तकरार, दिग्गज कांग्रेस...

INDIA Alliance: विपक्षी गठबंधन के नए नाम INDIA पर तकरार, दिग्गज कांग्रेस नेता की बेटी बोलीं- देश बड़ा या दल? क्या जुड़ने से पहले ही बिखर जाएगा विपक्ष?

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) में बीजेपी (BJP) को चुनौती देने के लिए बना 26 विपक्षी पार्टियों का गठबंधन (coalition of opposition parties) सुर्खियों में है। दरअसल विपक्षी दलों की कल 18 जुलाई को बेंगलुरू में हुई बैठक में विपक्ष के गठबंधन को INDIA नाम दिया गया। यानि कि इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव एलांयस (Indian National Developmental Inclusive Alliance)। अब इस नाम के ऐलान से साथ ही बहस छिड़ गई है।

प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने भी उठाए सवाल

कांग्रेस के दिग्गज नेता प्रणब मुखर्जी (Congress Leader Pranab Mukherjee) की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी (Sharmistha Mukherjee) ने भी इस पर सवाल उठाए हैं।

प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी

शर्मिष्ठा ने ट्वीट कर कहा कि INDIA एक रचनात्मक और चर्चा पाने वाला नाम है। लेकिन ये गठबंधन अगर फेल हुआ या फिर टूट गया तो क्या होगा? खबरें चलेंगी कि INDIA फेल हो गया या INDIA टूट गया? किसी भी पार्टी, गठबंधन या फिर नेता का नाम देश का पर्यायवाची नहीं होना चाहिए। हमारा देश किसी भी व्यक्ति या फिर संगठन से बड़ा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसी भी खबर है कि गठबंधन का नाम INDIA रखने से विपक्षी दल भी एकमत नहीं हैं। कई पार्टियों को इस नाम पर आपत्ति है।

बीजेपी ने भी विपक्ष के गठबंधन का नाम INDIA रखने पर तीखा हमला बोला है। बीजेपी नेता और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने कहा कि अंग्रेजों ने हमारे देश का नाम इंडिया रखा। हमें खुद को औपनिवेशिक विरासत से मुक्त करने का प्रयास करना चाहिए। इसके बाद उन्होंने अपने ट्विटर से इंडिया शब्द ही हटा दिया (removed the word india from twitter)

बीजेपी का हमला-नाम बदलने से चरित्र नहीं बदलता

बीजेपी के IT सेल के प्रमुख अमित मालवीय (Amit Malviya) ने कहा कि नाम बदलने से चरित्र नहीं बदलता (changing name does not change character)। पूर्व केन्द्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि नया गठबंधन INDIA उन लोगों का समूह है जिन्होंने जनता की गाढ़ी कमाई से अपनी जेबें भरी हैं और गरीबों का खून चूसते हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि पीएम मोदी की अगुवाई में 2024 में NDA दोबारा सत्ता में आएगा।

नाम के ऐलान के बाद अब टैगलाइन दी ‘जीतेगा इंडिया’

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि अब लड़ाई इंडिया और नरेन्द्र मोदी के बीच है और अब ये बताने की जरूरत नहीं है कि जीत किसकी होगी। वही इंडिया नाम की घोषणा के एक दिन बाद यानि कि आज विपक्षी दलों ने 2024 के चुनाव के लिए ‘जीतेगा भारत’ टैगलाइन (India will win the tagline) को चुना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस टैगलाइन को क्षेत्रीय भाषाओं में भी अनुवाद करके इस्तेमाल किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular