Tuesday, April 23, 2024
HomeदेशIndian-origin Ajay Banga becomes World Bank president: भारतवंशी अजय बंगा बने विश्व...

Indian-origin Ajay Banga becomes World Bank president: भारतवंशी अजय बंगा बने विश्व बैंक के अध्यक्ष, जानिए क्या होगी उनकी प्राथमिकता और किन देशों पर होगा फोकस

भारतीय-अमेरिकी बिजनेस लीडर अजय बंगा (Ajay Banga) बुधवार को विश्व बैंक (World Bank) के अध्यक्ष (President) बन गए। विश्व बैंक ने एक बयान में कहा कि वो विश्व बैंक समूह विकास प्रक्रिया पर उनके साथ काम करने को उत्सुक है। बैंक ने एक प्रेस रिलीज़ में कहा कि, “विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने आज अजय बंगा को 2 जून, 2023 से शुरू होने वाले पांच साल के कार्यकाल के लिए विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।”

वर्ल्ड बैंक का ट्वीट

अमेरिका भी चाहता था बंगा बने विश्व बैंक के प्रमुख

अजय बंगा को विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के रूप में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) द्वारा इस साल फरवरी में नामित किया गया था। बाइडन ने कहा था कि, वो मौजूदा वैश्विक परिस्थितियों में वर्ल्ड बैंक का नेतृत्व करने के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हैं। मास्टरकार्ड इंक के पूर्व प्रमुख बंगा वर्तमान में जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं।

अजय बंगा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

विकासशील देशों पर ज़्यादा फोकस करेंगे अजय बंगा!

अजय बंगा दो शीर्ष अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक (World Bank) में से किसी एक का प्रमुख बनने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी और सिख-अमेरिकी हैं। राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा था कि भारत में पले-बढ़े, बंगा का विकासशील देशों के सामने मौजूद अवसरों और चुनौतियों और गरीबी को कम करने और समृद्धि का विस्तार करने के अपने महत्वाकांक्षी एजेंडे को कैसे पूरा किया जा सकता है, इस पर एक अनूठा दृष्टिकोण है। अजय बंगा ने मध्य अमेरिका के लिए साझेदारी के सह-अध्यक्ष के रूप में उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ भी मिलकर काम किया है। उन्हें 2016 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा की तस्वीर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular