Friday, June 21, 2024
HomeदेशJaishankar's befitting reply: ''सांप पालोगे तो वो काटेगा भी''। आतंकवाद पर पाकिस्तान...

Jaishankar’s befitting reply: ”सांप पालोगे तो वो काटेगा भी”। आतंकवाद पर पाकिस्तान को फिर ‘इंटरनेशनल तमाचा’

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बार फिर अपनी हाजिरजवाबी से पूरी दुनिया के सामने पाकिस्तान को नंगा कर दिया। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मंच पर पाकिस्तानी पत्रकार ने भारत को आतंकवाद से जोड़ने की नापाक कोशिश की थी। लेकिन, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उसे ऐसा जवाब दिया कि पाकिस्तानी पत्रकार की घिग्गी बंध गई। दरअसल, पाकिस्तानी पत्रकार ने बड़ी चालाकी से भारत को आतंकवाद का मूल स्रोत बताने की कोशिश की थी। उसने जयशंकर से सवाल किया कि दक्षिण एशिया को कब तक आतंकवाद झेलना पड़ेगा? यही नहीं पाकिस्तान के जियो टीवी के पत्रकार ने आतंकवाद फैलाने वालों की लिस्ट में भारत को शामिल करने की भी कोशिश की और कश्मीर मुद्दे को उछाला। लेकिन, जयशंकर उसके एजेंडे को भांप चुके थे। लिहाज़ा, उन्होंने उसकी ऐसा क्लास लगाई कि वो ख़ामोश हो गया।

एस जयशंकर, विदेश मंत्री

क्या बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर ?

  • ”आपको पता होना चाहिए कि आप गलत मंत्री से पूछ रहे हैं कि आखिर ये कब तक चलेगा। आपको पाकिस्तान के मंत्री से ये पूछना चाहिए क्योंकि वही बता सकते हैं कि पाकिस्तान कब तक आतंकवाद का सहारा लेता रहेगा।”
  • ”आखिरकार दुनिया मूर्ख नहीं है और ना ही कुछ भूलती है। दुनिया आंतकवाद में संलिप्त देशों, संगठनों और लोगों की पहचान अच्छे से कर लेती है। आप चर्चा को नए-नए मोड़ देकर आतंकवाद पर पर्दा डालने में सफल नहीं हो सकते। आप किसी को अब उलझाए नहीं रख सकते हैं। लोगों ने ठीक से समझ लिया है कि आतंकवाद का गढ़ कहां है।”
  • ” मेरी सलाह तो ये है कृपया ढंग के काम करें और अच्छा पड़ोसी बनने की कोशिश करें, कृपया वो करें जो आज दुनिया कर रही है- आर्थिक विकास, प्रगति, विकास। आशा करता हूं कि आपके चैनल के जरिए ये संदेश वहां पहुंच जाएगा।

पाकिस्तानी पत्रकार के सवाल का टका सा जवाब देकर एस जयशंकर वहां से निकल गए। हालांकि, इसके बावजूद बेशर्म पाकिस्तानी पत्रकार अपने सवाल के दूसरे हिस्से यानि कश्मीर मुद्दे के बारे में उनसे जवाब देने की दरखास्त करने लगा। लेकिन, जयशंकर ने पीछे मुड़कर देखना भी उचित नहीं समझा।

हिना रब्बानी, पाकिस्तानी मंत्री एस जयशंकर, विदेश मंत्री, भारत

जयशंकर ने पाकिस्तान को भरी महफिल में किया बेइज्जत

एक दिन पहले पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार ने आरोप लगाया था कि भारत आतंकवाद का इस्तेमाल करता है। हिना ने दावा किया था कि भारत बलोच उग्रवादियों को संरक्षण देता है। लिहाज़ा, उनके इस आरोप का जवाब देते हुए भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हिलेरी क्लिंटन की एक दशक पुरानी बात याद दिलाई, जब वो पाकिस्तान दौरे पर गई थीं।

मुझे एक दशक पुरानी बात याद आती है। अगर मेरी याददाश्त सही है तो हिलेरी क्लिंटन उस वक्त इस्लामाबाद के दौरे पर थीं, और हिना रब्बानी खार उस समय मंत्री थीं। उनके ठीक सामने हिलेरी क्लिंटन ने कहा था कि अगर अपने घर में सांप पाल रखे हैं तो आप ये उम्मीद नहीं कर सकते कि वो सिर्फ पड़ोसियों को काटेगा। सांप उन्हें भी काटेगा जिन्होंने उसे घर में पाल रखा है। लेकिन, जैसे की आपको पता है पाकिस्तान अच्छा सुझावों को मानने से परहेज़ करता है। लिहाज़ा, आप देख सकते हैं कि वहां क्या हो रहा है।”

UNSC के मंच से एस जयशंकर ने पाकिस्तान की खाल उधेड़ दी। उसकी इंटरनेशनल बेइज़्ज़ती करने के बाद भी वो नहीं रुके और पाकिस्तान को आतंक का एपिसेंटर बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular