Tuesday, July 23, 2024
HomeदेशJoe Biden spoke on relations with India: जो बाइडन ने भारत को...

Joe Biden spoke on relations with India: जो बाइडन ने भारत को लेकर दिया बड़ा बयान, पीएम मोदी के अमेरिका से लौटते ही कही ये बात

पीएम मोदी अपनी अमेरिका यात्रा से लौट आए हैं। अमेरिका में पीएम मोदी का कैसा दिव्य-भव्य और एतिहासिक स्वागत हुआ, ये पूरी दुनिया ने देखा। और अब पीएम मोदी (PM Modi) के भारत लौटते गी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने बड़ा बयान दिया है। बाइडन ने कहा कि ‘अमेरिका और भारत की दोस्ती दुनिया में ‘सबसे महत्वपूर्ण’ है। यह पहले से कहीं अधिक मजबूत, गहरी और जीवंत है’।

बाइडन के ट्वीट पर पीएम मोदी ने दिया जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने जो बाइडन के ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा, ‘राष्ट्रपति जो बाइडन, मैं आपकी बात से पूरी तरह से सहमत हूं. हमारे देशों की दोस्ती वैश्वक हित में है. इससे हमारी धरती और बेहतर तथा अधिक टिकाऊ बनेगी.’ उन्होंने आगे लिखा, ‘मेरी हाल की यात्रा में जिन मुद्दों पर चर्चा की गई है, उससे हमारे संबंध और मजबूत होंगे’

भारत और अमेरिका के बीच हुए ये समझौते

व्हाइट हाउस (White House) ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की राजकीय यात्रा ने अमेरिका और भारत के बीच गहरी और करीबी साझेदारी की पुष्टि की। इसमें स्वतंत्र, मुक्त, समृद्ध और सुरक्षित हिंद-प्रशांत की साझा प्रतिबद्धता को दोहराया गया। रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन और अंतरिक्ष समेत उनकी रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी को बढ़ाने की कोशिशों पर भी चर्चा की गई। भारत और अमेरिका ने रक्षा, अंतरिक्ष और व्यापार जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए।

बाइडन दंपति के न्योते पर अमेरिका गए थे पीएम मोदी

पीएम मोदी जो बाइडन (Joe Biden) और उनकी पत्नी जिल बाइडन (Jill Biden) के न्योते पर 21 से 24 जून तक अमेरिका दौरे पर थे। पीएम मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। पीएम मोदी दो बार कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने वाले पहले भारतीय नेता हैं। बाइडेन दंपति ने पीएम मोदी के लिए राजकीय डिनर की मेजबानी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular