Saturday, April 20, 2024
HomeदेशLok Sabha Election 2024: बीजेपी ने बनाया 'प्लान 160', जानिए कैसे लोकसभा...

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने बनाया ‘प्लान 160’, जानिए कैसे लोकसभा चुनाव में विपक्ष का सूपड़ा साफ करने की है तैयारी

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी की अभी से शुरू कमर कस चुकी है। बीजेपी एक-एक लोकसभा सीट की समीक्षा कर चुकी है। जबकि हर सीट पर जीत के लिए के लिए प्लान भी तैयार कर चुकी है। बीजेपी का फोकस खास कर उन सीटों पर ज्यादा है जिस पर वो 2019 में जीत दर्ज नहीं करा पाई थी। ऐसी लोकसभा की कुल 160 सीटें हैं, जहां बीजेपी विशेष अभियान शुरू करने जा रही है। पार्टी इन संसदीय क्षेत्रों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 45 रैलियां आयोजित करने की तैयारी में है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा इन सीटों पर मिले फीडबैक के आधार पर लगातार रणनीति बना रहे हैं। बीजेपी ने अपने तीन राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल,विनोद तावड़े और तरुण चुग को प्रधानमंत्री की रैलियों की तैयारियों का जिम्मा सौंपा है।

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

बीजेपी से जुड़े सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री की रैलियां शिलान्यास या उद्घाटन के कार्यक्रम के दौरान आयोजित की जाएंगी। प्रधानमंत्री की रैलियों के जरिए बीजेपी के पक्ष में माहौल तैयार किया जाएगा।

- इन 160 सीटों को दो भागों में बांटा जाएगा। पहले 80 सीटों के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा रैलियां करेंगे, वहीं बाकी की 80 सीटों पर गृह मंत्री अमित शाह जनसभाएं करेंगे। 
- इन 160 सीटों पर पहले चरण का प्रचार अभियान पूरा होने के बाद पार्टी दूसरे चरण का प्रचार अभियान शुरू करेगी। - जिसमें देश की बाकी बची 383 सीटों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य बड़े नेताओं के कार्यक्रम तय किए जाएंगे।
कर्नाटक में बीजेपी की विजय संकल्प यात्रा की तस्वीर
कर्नाटक में बीजेपी की विजय संकल्प यात्रा की तस्वीर
कर्नाटक में बीजेपी की विजय संकल्प यात्रा की तस्वीर

बीजेपी की जीत में अभी भी एक बड़ा फैक्टर प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता है, यही वजह है कि बीजेपी ने प्रधानमंत्री की इस लोकप्रियता को भुनाने के लिए आगामी चुनाव से पहले उनकी कई रैलियां देशभर में आयोजित करने की योजना बनाई है। खासकर बिहार,ओडिशा,पश्चिम बंगाल,तमिलनाडु और तेलंगाना पर बीजेपी का विशेष फोकस है। 2024 में 160 चिह्नित लोकसभा सीटों में से कम से कम 90-110 सीटें जीतने के लिए रणनीति तैयार करने के तहत बीजेपी ने वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों को शामिल करने का फैसला किया है। मंत्री इन निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा करेंगे और रैलियां करेंगे।

त्रिपुरा में नई सरकार के शपथग्रहण समारोह के दौरान पीएम मोदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular