Wednesday, April 17, 2024
HomeदेशLok Sabha Election 2024: आम चुनाव की तारीखों का ऐलान। यूपी की...

Lok Sabha Election 2024: आम चुनाव की तारीखों का ऐलान। यूपी की 80 सीटों पर 7 चरणों में डाले जाएंगे वोट। जानिए किस राज्य में कब होगा मतदान

भारतीय चुनाव आयोग ने शनिवार को 18वीं लोकसभा के लिए चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनावी तारीखों की घोषणा की। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि लोकसभा की 543 सीटों के लिए 7 चरणों में वोटिंग कराई जाएगी। 19 अप्रैल से वोटिंग की शुरुआत होगी और 4 जून को नतीजे आएंगे। 
- पहले फेज़ की वोटिंग - 19 अप्रैल 
- दूसरे चरण की वोटिंग - 26 
- तीसरे चरण की वोटिंग - 7 मई 
- चौथे चरण की वोटिंग - 13 मई 
- पांचवें फेज़ में वोटिंग - 20 मई 
- छठे फेज़ में वोटिंग - 25 मई 
- सातवें फेज़ में मतदान - 1 जून 
COURTESY: @ECISVEEP
 लोकसभा चुनाव में वोटिंग से लेकर नतीजे तक कुल मिलाकर 44 दिन लगेंगे। जबकि, देश के सबसे बड़े महापर्व में 96 करोड़ 85 लाख 1 हजार 358 वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। 
- पहले चरण में लोकसभा की 102 सीटों पर वोटिंग होगी। 
- दूसरे चरण में 89 सीटों पर मतदान होगा। 
- तीसरे चरण में 94 सीटों पर वोट डाल जाएंगे। 
- चौथे चरण में 96 सीटों पर मतदान होगा।
- पांचवें चरण में 49 सीटों पर वोटिंग होगी। 
- छठे फेज़ में 57 सीटों पर वोटिंग होगी 
- सातवें चरण में भी 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। 
COURTESY: @ECISVEEP
पहली बार ऐसा हो रहा है कि मणिपुर की एक लोकसभा सीट पर दो चरण में चुनाव होंगे। लोकसभा चुनाव में देश के तीन बड़े राज्य ऐसे हैं जहां सात चरणों में चुनाव होंगे। 

- उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में 7 चरणों में चुनाव होंगे।
- महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर में 5 चरणों में चुनाव होंगे। 
- ओडिशा, मध्य प्रदेश और झारखंड में 4 फेज में चुनाव होंगे। 
- जबकि छत्तीसगढ़ और असम में 3 फेज में लोकसभा चुनाव होंगे। 
- चुनाव आयोग की घोषणा के मुताबिक इस बार भी दिल्ली की सभी सात सीटों पर एक ही दिन मतदान कराए जाएंगे। 
- दिल्ली में वोटिंग छठे चरण यानी 25 मई को होगी।
COURTESY: @ECISVEEP
लोकसभा चुनाव की नज़र से देखें तो उत्तर प्रदेश सबसे महत्वपूर्ण राज्य हैं। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होगा। यहीं की 80 सीटों पर सात फेज में चुनाव होंगे। 

- पहले चरण यानि 19 अप्रैल को यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा, इनमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं। 

- दूसरे चरण यानि 26 अप्रैल को भी 8 सीटों पर मतदान होगा, जिनमें अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर अलीगढ़ और मथुरा शामिल हैं। 

- तीसरे चरण यानि 7 मई को 10 सीटों पर मतदान होगा,जिनमें संभल, हाथरस, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा और बरेली लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं। 

- चौथे चरण यानि 13 मई को 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। जिनमें शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, उन्नाव, इटावा, कन्नौज, और कानपुर लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं।

- पांचवें चरण यानि 20 मई को 14 सीटों पर मतदान होगा, जिनमें लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, और गोंडा लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं।

- छठे चरण यानि 25 मई को यूपी की 14 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, जिनमें प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, बस्ती, आजमगढ़, और भदोही लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं।

- जबकि सातवें चरण में यानि एक जून को 13 सीटों पर वोटिंग होगी, जिनमें महराजगंज, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, गाजीपुर और वाराणसी लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं।
COURTESY: @ECISVEEP

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular