Thursday, June 13, 2024
HomeदेशMountaineer Baljeet Kaur is alive: 24 घंटे बर्फीली पहाड़ी पर मौत से...

Mountaineer Baljeet Kaur is alive: 24 घंटे बर्फीली पहाड़ी पर मौत से जंग, जानिए कैसे एक सिग्नल से बची भारतीय पर्वतारोही की जान

27 साल की भारतीय महिला पर्वतारोही बलजीत कौर (Baljeet Kaur) मंगलवार को जीवित मिल गई। नेपाल मीडिया (Nepal Media) के मुताबिक रेस्क्यू टीम ने उनको खोज निकाला है और वो अपने कैंप में लौट भी आई हैं। एक दिन पहले वो माउंट अन्नपूर्णा (Mount Annapurna) के कैंप IV के पास लापता हो गई थी। उनके अभियान दल से प्राप्त जानकारी के अनुसार, सोलन स्थित पर्वतारोही कथित तौर पर सोमवार को नेपाल में माउंट अन्नपूर्णा पर लापता हो गई थी। खबरें तो यहां तक आ रही थीं कि उनका निधन हो गया।

9 अप्रैल की तस्वीर/ पर्वतारोही बलजीत कौर

बलजीत कौर सोमवार शाम करीब 5:15 बजे दो शेरपा गाइडों के साथ माउंट अन्नपूर्णा पर चढ़ गईं थी। लेकिन आज सुबह उन से कोई रेडियो संपर्क नहीं हो पाया। सुबह वो रेडियो सिग्नल भेजने में कामयाब रही। जिसके बाद रेस्कयू अभियान शुरू किया गया। मंगलवार की सुबह एक हवाई खोजी मिशन शुरू किया गया था। एक शेरपा के अनुसार, उनकी जीपीएस लोकेशन ने 7,375 मीटर (24,193 फीट) की ऊंचाई का संकेत दिया था। बलजीत का पता लगाने के लिए तीन हेलीकॉप्टर लगाए गए थे।

बलजीत कौर की ताज़ा तस्वीर

पिछले साल मई में, हिमाचल प्रदेश की बलजीत कौर ने माउंट ल्होत्से को फतह किया और एक ही मौसम में चार 8000 मीटर की चोटियों पर चढ़ने वाली पहली भारतीय पर्वतारोही बनीं। अन्नपूर्णा दुनिया का दसवां सबसे ऊँचा पर्वत है, जो समुद्र तल से 8,091 मीटर ऊपर है। ये अपने चढ़ाई में शामिल कठिनाई और खतरे के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है।

पर्वतारोही बलजीत कौर की तस्वीर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular