Friday, June 21, 2024
HomeदेशMukesh Ambani Birthday: 66 साल के हुए देश के सबसे अमीर उद्योगपति...

Mukesh Ambani Birthday: 66 साल के हुए देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी, जानिए कैसी है मुकेश की लाइफस्टाइल और कहां-कहां है संपत्ति

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) आज 19 अप्रैल 2023 को 66 साल के हो गए। उनका जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन में धीरुभाई अंबानी और कोकिलाबेन अंबानी के घर हुआ था। 1966 में रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की स्थापना उनके पिता धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) ने की थी। 2002 में धीरूभाई की मृत्यु के बाद, मुकेश और उनके छोटे भाई अनिल (Anil Ambani) ने रिलायंस का संयुक्त नेतृत्व ग्रहण किया। जबकि बड़े भाई ने अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का पद संभाला। अनिल को उपाध्यक्ष और संयुक्त प्रबंध निदेशक नामित किया गया।

मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी

हालाँकि, भाइयों ने नियंत्रण पर संघर्ष किया, जिसके कारण मुकेश ने RIL के रूप में गैस, तेल और पेट्रोकेमिकल इकाइयों का नियंत्रण ग्रहण कर लिया, जबकि अनिल को एक डिमर्जर के माध्यम से दूरसंचार, बिजली उत्पादन और वित्तीय सेवा इकाइयाँ मिलीं। पिछले साल, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के लिए अपनी उत्तराधिकार योजना पर, मुकेश अंबानी ने जुड़वा बच्चों आकाश और ईशा को दूरसंचार और खुदरा नेतृत्व के लिए, और सबसे छोटे बेटे अनंत को नई ऊर्जा इकाई के लिए चुना।

मुकेश अंबानी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • 2007 में मुकेश अंबानी भारत के पहले खरबपति बने। अडानी से वो पिछड़ भी गए। लेकिन, 4 अप्रैल को जारी फोर्ब्स बिलियनेयर 2023 की सूची में एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना स्थान फिर से हासिल कर लिया।
  • मुकेश अंबानी 104 बिलियन डॉलर (राजस्व) रिलायंस इंडस्ट्रीज चलाते हैं, जिसकी पेट्रोकेमिकल्स, तेल और गैस, दूरसंचार और खुदरा क्षेत्र में रुचि है। फोर्ब्स के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति 84.1 बिलियन डॉलर है और वर्तमान में वो दुनिया के 13वें सबसे अमीर अरबपति हैं।
  • मुकेश अंबानी के पास 27 मंजिल का घर एंटिला है जिसकी गिनती दुनिया के सबसे महंगे रिहायशी इलाकों में होती है। 27 मंजिला इस इमारत में 60 मंजिलें हैं। उनके एंटीलिया की निचली छह मंजिलें मेबैक, रोल्स रॉयस कलिनन, बीएमडब्ल्यू 760 ली, सहित उनकी शानदार कारों की पार्किंग के लिए आरक्षित हैं।
  • मुकेश अंबानी न्यूयॉर्क के मंदारिन ओरिएंटल में स्थित भव्य आलीशान होटल, ब्रिटेन के स्टोल पार्क के भी मालिक हैं, जो लंदन में 900 साल पुराना होटल है।
  • उन्हें सुपर लक्ज़री प्राइवेट जेट्स की एक श्रृंखला के मालिक होने के लिए भी जाना जाता है। उनके पास कुल तीन निजी जेट हैं। एयरबस A319, फाल्कन 900EX और बोइंग बिजनेस जेट की कीमत लगभग ₹100 करोड़ है।
  • कहा जाता है कि इतनी दौलत के बावजूद अंबानी बहुत ही विनम्र व्यक्ति हैं और घर का बना शुद्ध शाकाहारी भोजन पसंद करते हैं।
अंबानी परिवार की तस्वीर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular