Saturday, April 20, 2024
HomeदेशNew Rules for Electricity Rates: दिन में सस्ती और रात को महंगी...

New Rules for Electricity Rates: दिन में सस्ती और रात को महंगी हो जाएगी बिजली, सरकार ले रही बड़ा फैसला, जानिए रेट में कितना रहेगा अंतर

पूरी रात एसी में सुकून वाली और आरामदायक नींद चाहिए तो उसके लिए अब जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। केन्द्र सरकार (Central Government) बिजली की दरों के लिए नए नियम (New Rules for Electricity Rates) बना रही है। इस नए नियम के तहत रात में बिजली की कीमत बढ़ जाएगी (Electricity price will increase at night) और दिन में सस्ती रहेगी (Inexpensive Electricity during the day)। बिजली मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि आने वाले समय में भारत में नए विद्युत नियमों के अंतर्गत दिन के समय बिजली की कीमत 20% कम और रात के समय 20% तक बढ़ जाएगी। ये फैसला अप्रैल 2024 से कॉमर्शियल और इंडस्ट्रियल उपभोक्ताओं (Commercial and Industrial Consumers) के लिए लागू हो जाएगा। इसके एक साल बाद कृषि क्षेत्र को छोड़कर अधिकांश अन्य उपभोक्ताओं के लिए ये लागू हो जाएगा।

मंत्रालय ने कहा कि इस कदम का मकसद नवीकरणीय ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है। दरअसल ज्यादातर देखा गया है कि लोग रात के वक्त एसी का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। केंद्रीय बिजली मंत्री आर के सिंह (Union Power Minister RK Singh) ने कहा कि क्योंकि सौर ऊर्जा सस्ती है, इसलिए दिन के समय बिजली की दरें सस्ती होंगी। इससे उपभोक्ताओं को फायदा होगा।

आर के सिंह, केंद्रीय बिजली मंत्री

उन्होंने कहा शाम या रात थर्मल और हाइड्रो पावर के साथ-साथ गैस आधारित क्षमता का उपयोग किया जाता है। उनकी लागत सौर ऊर्जा की तुलना में अधिक होती है। ये टैरिफ में दिखाई देगी। इस कदम से भारत को 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन से अपनी ऊर्जा क्षमता का 65% और 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के लक्ष्य की दिशा में काम करने में मदद मिलने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular