Wednesday, April 17, 2024
HomeदेशOpposition Meeting: मोदी को रोकने के लिए महागठबंधन बनाएगा रोडमैप, मुंबई में...

Opposition Meeting: मोदी को रोकने के लिए महागठबंधन बनाएगा रोडमैप, मुंबई में I.N.D.I.A की बैठक से पहले PM पद को लेकर दावों की बाढ़

आज (गुरुवार) से मुंबई में विपक्षी I.N.D.I.A गठबंधन की दो दिनों की बैठक होगी।  इस बैठक में देश के कोने-कोने से पहुंच रहे विपक्षी दल लोकसभा चुनाव का रोडमैप तैयार करेंगे। जिसकी मेजबानी उद्धव ठाकरे की शिवसेना कर रही है। बैठक में INDIA गठबंधन का लोगो भी लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। बैठक के लिए RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव कल से ही मुंबई (Mumbai) में हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिहाज से ये बैठक काफी अहम है जिसमें कई मुद्दों पर विचार होगा।  इस बैठक में विपक्षी गठबंधन के संयोजक के नाम पर भी विचार हो सकता है। हालांकि विपक्ष के नेता इस मुद्दे पर कुछ भी कहने से बच रहे हैं। 
कांग्रेस का ट्वीट

चुनावी रोडमैप तैयार करने में जुटा महागठबंधन

फिलहाल गठबंधन के साथियों का पूरा ज़ोर चुनाव के लिए फाइनल रोडमैप तैयार करने पर है। नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि, ''सबसे बड़ा मुद्दा ये होगा कि इलेक्शन कैसे जीता जाए, कौन सी चीज़ें हम लोगों को लोगों के सामने रखनी पड़ेंगी, जो हमारी मुख्य योजना होगी जिस पर हम इलेक्शन लड़ेंगे।'' चूंकि चुनाव करीब हैं और मध्यावधि चुनाव की भी अटकलें लग रही हैं इसलिए विपक्षी नेता विवादित मुद्दे उठाने की बजाए संविधान की रक्षा और एकजुटता का मुद्दा उठा रहे हैं ।  
बैठक में शामिल होने मुंबई पहुंचे लालू प्रसाद यादव

पीएम पद के चेहरे को लेकर विपक्षी गठबंधन में सिरफुटव्वल!

मुंबई की बैठक में चुनाव की रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा। फिलहाल I.N.D.I.A. गठबंधन में शामिल दलों का फोकर हर हाल में BJP को हराने पर है। इसीलिए केन्द्र सरकार पर हमलों का दौर बैठक से पहले भी जारी रहा। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि, बड़ा सवाल ये है कि BJP को कैसे हराया जाए और BJP को नहीं हराया तो आपसे आज मैं कहकर जा रहा हूं कि वोट देने का अधिकार छिन जाएगा।'' मुंबई की बैठक से पहले गठबंधन के ज़्यादातर घटक दलों ने एकजुटता की वकालत की लेकिन इसी बीच आम आदमी पार्टी की तरफ से अरविंद केजरीवाल को पीएम बनाने की मांग उछाल दी गई। लेकिन, समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क़ ने नसीहत दी कि वक्त से पहले किसी का नाम सामने लाने से गठबंधन में दरार पड़ सकती है। वैसे विवाद बढ़ा तो देर शाम आम आदमी पार्टी ने प्रियंका कक्कड़ के बयान से किनारा कर लिया।  
महागठबंधन की बैठक में शामिल होने ममता पहुंचीं मुंबई/ उद्धव ठाकरे को बांधी राखी
बच्चन परिवार से मिलीं ममता बनर्जी

विपक्षी दलों का गठबंधन बढ़ाना चाहता है अपना दायरा

अटकलें लगाई जा रही हैं कि मुंबई की बैठक में कुछ और क्षेत्रीय दल भी 26 दलों के विपक्षी गठबंधन में शामिल हो सकते हैं। पटना और बेंगलुरु के बाद इस गठबंधन की ये तीसरी बैठक है। मुंबई में बैठक से पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने 'इंडिया' का संयोजक बनाए जाने की अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि, उनकी कोई व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा नहीं है और वो सभी को एकजुट करना चाहते हैं। उन्होंने रविवार को कहा था कि इंडिया अलायंस की मुंबई बैठक में 'कुछ और राजनीतिक दल' इसमें शामिल हो सकते हैं। हालाँकि, उन्होंने किसी पार्टी का नाम नहीं लिया। जबकि, मायावती ने साफ कर दिया है कि उनकी पार्टी BSP किसी भी गठबंधन में शामिल नहीं होगी। वो अकेले चुनावी अखाड़े में उतरेगी। तो वहीं खबर ये भी है कि, I.N.D.I. अलायंस ने पंजाब के अकाली दल को शामिल होने का न्योता दिया है।
महागठबंधन की मीटिंग को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्टर्स की बाढ़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular