Tuesday, April 23, 2024
HomeदेशOpration Ajay: इजराइल में फंसे भारतीयों के लिए लॉन्च हुआ 'ऑपरेशन अजय',...

Opration Ajay: इजराइल में फंसे भारतीयों के लिए लॉन्च हुआ ‘ऑपरेशन अजय’, जानिए जंग के बीच कैसे होगी वतन वापसी?

इजराइल (Israel) और हमास (Hamas) के बीच छिड़ी जंग में वो विदेशी नागरिक बेहद खौफजदा हैं, जो इजराइल में फंसे हुए हैं। ऐसे में भारत सरकार (Indian government) अपने नागरिकों (Indians) को बचाने में जुट गई है। भारतीयों की सुरक्षित वतन वापसी के लिए भारत सरकार ने ऑपरेशन अजय लॉन्च किया है (Government of India launches Operation Ajay)। 
विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) ने ऐलान किया कि भारत सरकार ऑपरेशन अजय के तहत युद्ध क्षेत्र में फंसे भारतीयों को वापस लाएगी। विदेश मंत्री ने इजराइल में फंसे लोगों को अलर्ट रहने और सावधानी बरतने को कहा है। मंत्रालय ने इसको लेकर एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। 
विदेश मंत्री एस जयशंकर

क्या है ‘ऑपरेशन अजय’ ?

  • विशेष चार्टर्ड फ्लाइट्स को इस अभियान में लगाया गया है। जरूरत पड़ी तो नेवी शिप भी अभियान में लगाए जा सकते हैं।
  • इस अभियान में सिर्फ उन्ही लोगों को वापस लाया जाएगा जो आना चाहते हैं। इसमें सभी भारतीयों को वापस नहीं लाया जाएगा।
  • इजराइल में छात्र, पेशेवर और व्यापारियों को मिलाकर करीब 18 हजार भारतीय रहते हैं। जंग के हालात में जो भारत वापस आना चाहते हैं। उन्हें लाया जाएगा।
इजराइल और फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास (Palestinian terrorist organization Hamas) के बीच जंग बढ़ती जा रही है। दोनों तरफ से कुल 2400 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। मरने वालों में अमेरिका, ब्रिटेन, नेपाल सहित कई देशों के लोग भी शामिल हैं। हमास के हमले में जहां 1200 से ज्यादा इजरायली लोगों की जान चली गई, तो वहीं इजरायल की जवाबी कार्रवाई में हमास के 1500 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं। ऐसे में कई देश अपने नागरिकों को वहां से निकालने की कोशिशों में जुटे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular