Sunday, July 21, 2024
HomeदेशParliament Monsoon Session: विपक्षी गठबंधन के 'इंडिया' नाम पर पीएम का बड़ा...

Parliament Monsoon Session: विपक्षी गठबंधन के ‘इंडिया’ नाम पर पीएम का बड़ा प्रहार, आतंकी संगठन से तुलना पर बौखलाया विपक्ष

मानसून सत्र (Monsoon Session) में मणिपुर (Manipur) को लेकर विपक्ष का संग्राम (Hungama) जारी है। मंगलवार को भी लोकसभा (Loksabha) और राज्यसभा (Rajyasabha) दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। लोकसभा में 11 बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, विपक्ष नारेबाजी करने लगा। स्पीकर ने 3 मिनट बाद ही सदन को दो बजे तक स्थगित कर दिया।

यही स्थिति सदन दोबारा शुरू होने पर भी बनी रही। विपक्षी सांसदों ने सदन में नारेबाजी की (Opposition MPs raised sloganeering in the House) और अध्यक्ष की आसंदी के पास पहुंचकर इंडिया फॉर मणिपुर के पोस्टर दिखाए। जिसके बाद लोकसभा की कार्यवाही दोबारा 5 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। ऐसे ही हालात राज्यसभा में भी देखने को मिले। पहले 12 बजे और फिर 2 बजे तक सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। कांग्रेस और AAP समेत विपक्षी दल मणिपुर के मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर स्थगन प्रस्ताव लाए थे।

मानसूत्र सत्र की कार्यवाही शुरू होने से पहले बीजेपी की संसदीय बैठक हुई थी, जिसमें पीएम मोदी (PM Modi) ने विपक्ष के महागठबंधन (grand alliance of opposition) पर तीखा हमला बोला।

पीएम मोदी ने विपक्ष के गठबंधन को इंडिया नाम देने पर (On naming the alliance of the opposition as India) कहा कि…

इंडिया नाम लगा लेने से ही नहीं हो जाता। जो लोग सत्ता चाहते हैं और देश को तोड़ना चाहते हैं वो ईस्ट इंडिया कंपनी (East India Company) और इंडियन मुजाहिद्दीन (Indian Mujahideen) जैसे नाम रख रहे हैं। इनमें भी इंडिया (India) आता है। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) में भी इंडिया नाम आता है, लेकिन लोग इससे गुमराह नहीं होंगे। विपक्ष बिखरा हुआ है और हताश है। विपक्ष के रवैये को देखकर ऐसे लग रहा है कि जैसे उन्हें लंबे समय तक सत्ता में आने की कोई इच्छा नहीं है।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (mallikarjun kharge) ने पीएम मोदी के बयान पर ऐतराज जताया। उन्होंने कहा-मणिपुर में बच्चियों का रेप हो रहा है। वो हिंसा की आग में जल रहा है। हम मणिपुर की बात कर रहे हैं और पीएम मोदी इंडिया की तुलना ईस्ट इंडिया कंपनी से कर रहे हैं। आप मणिपुर पर बात करिए। विपक्षी दलों ने रणनीति बनाने के लिए सुबह बैठक भी की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विपक्ष सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रहा है।

लोकसभा और राज्यसभा में चली रस्साकसी के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट किया, “आप हमें जो चाहें बुलाएं, मिस्टर मोदी। हम INDIA हैं। हम मणिपुर के जख्मों पर मलहम लगाने में मदद करेंगे। हर महिला और बच्चे के आंसू पोंछेंगे। उसके लोगों के लिए प्यार और शांति वापस लाएंगे। हम मणिपुर में भारत के विचार को दोबारा बनाएंगे।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular