Friday, June 21, 2024
HomeदेशPathankot attack mastermind Shahid killed: पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड का खात्मा, पाकिस्तान...

Pathankot attack mastermind Shahid killed: पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड का खात्मा, पाकिस्तान में निशाना बना भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी शाहिद लतीफ

भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी (India's most wanted terrorist) शाहिद लतीफ (Shahid Latif) की पाकिस्तान में हत्या (murder in pakistan) हो गई। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सियालकोट (Sialkot) में आतंकवादी शाहिद लतीफ (terrorist shahid latif) की अज्ञात ने गोली मारकर हत्या (Shot dead) कर दी है। एनआईए ने यूएपीए के तहत शाहिद के खिलाफ केस दर्ज किया था। वो भारत सरकार से लिस्टेड आतंकी था और पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड (Pathankot attack mastermind) भी था। 
मोस्ट वांटेड आतंकी शाहिद लतीफ
शाहिद लतीफ पाकिस्तान के गुंजरावाला के अमीनाबाद कस्बे के मोर गांव का रहने वाला था और जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) से जुड़ा हुआ था। वो भारत में जैश-ए-मोहम्मद का हैंडलर था और उसकी जिम्मेदारी भारत में आतंकियों की भर्ती करना था। शाहिद सियालकोट सेक्टर का कमांडर था, जो भारत में आतंकियों की लॉन्च करने की जिम्मेदारी और हमलों की प्लानिंग करता था। 
पठानकोट हमले के दौरान की तस्वीर (फाइल)
शाहिद लतीफ को 12 नवंबर, 1994 को गिरफ्तार किया गया था। वो भारत की जेल में 16 साल रहा था। मगर साल 2010 में जब केन्द्र में कांग्रेस की सरकार (Congress government) थी, तो सद्भावना मिशन (Sadbhavna Mission) के तहत उसे पाकिस्तान को वापस सौंप दिया गया था। मनमोहन सिंह सरकार (Manmohan Singh government) ने ऐसा पाकिस्तान के साथ संबंधों को सुधारने के लिए किया था। लेकिन उसी आतंकी ने पठानकोट हमले में मास्टरमाइंड की भूमिका निभाई। पंजाब पठानकोट में 2 जनवरी, 2016 को बड़ा आतंकी हमला हुआ था। उसका मास्टरमाइंड शाहिद लतीफ ही था। शाहिद इंडियन एयरलाइंस के विमान हाईजैक करने के मामले में भी आरोपी था। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular