Saturday, April 20, 2024
HomeदेशPM Modi to attend Quad Leaders Summit: चीन पर नकेल कसने के...

PM Modi to attend Quad Leaders Summit: चीन पर नकेल कसने के लिए क्वॉड नेताओं की बैठक, जानिए कैसे ऑस्ट्रेलिया में भारत तैयार करेगा ड्रैगन को काबू में करने का ब्लूप्रिंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 24 मई को सिडनी (Sydney) में क्वाड लीडर्स समिट (Quad Leaders Summit) में भाग लेंगे। सिडनी में क्वाड (Quad) नेताओं के शिखर सम्मेलन में यूक्रेन संघर्ष और इंडो-पैसिफिक में समग्र स्थिति पर चर्चा होने की उम्मीद है। पीएम मोदी शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ऑस्ट्रेलिया और जापान के उनके समकक्षों के साथ शामिल होंगे। क्वाड शिखर सम्मेलन में नेताओं से भारत-प्रशांत क्षेत्र में क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करने की भी उम्मीद है, क्योंकि चीनी की इस क्षेत्र में सैन्य गतिविधियां लगातार बढ़ती जा रही हैं।

क्वॉड में शामिल देशों के राष्ट्राध्यक्ष

ऑस्ट्रेलिया करेगा क्वॉड समिट की मेज़बानी

ऑस्ट्रेलियाई (Australia) प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ (Anthony Albanese) ने बुधवार को घोषणा की कि वो 24 मई को सिडनी में क्वॉड लीडर्स समिट की मेजबानी करेंगे। उन्होंने कहा कि वो सिडनी में क्वॉड शिखर सम्मेलन के लिए भारत, अमेरिका (America) और जापान (Japan) के नेताओं का स्वागत करने के लिए उत्सुक है। एक ट्विटर वीडियो पोस्ट में उन्होंने कहा, “सिडनी 2023 में क्वाड नेताओं की बैठक की मेजबानी करेगा। सिडनी ओपेरा हाउस में इस बैठक की मेजबानी हमारे लिए अमेरिका, जापान और भारत के साथ मिलकर काम करने का एक मौका होगा। यह इस खूबसूरत शहर और देश को पूरी दुनिया को दिखाने का अवसर भी होगा।”

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ का ट्वीट

अल्बानीज़ के ट्वीट का पीएम मोदी ने दिया ये जवाब

अल्बनीज़ के ट्वीट के जवाब में PM मोदी ने उम्मीद जताई कि शिखर सम्मेलन मुक्त, खुला और समावेशी हिंद-प्रशांत सुनिश्चित करने के प्रयासों को बल देगा। पीएम मोदी ने ट्विटर पर कहा, “सिडनी में अगले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए @AlboMP को धन्यवाद, जो एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक को सुनिश्चित करने के हमारे प्रयासों को बढ़ावा देगा।” उन्होंने कहा, “मैं अपनी यात्रा और अपने सकारात्मक एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए डोमेन में क्वॉड सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं।” ऑस्ट्रेलिया की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 19 से 21 मई तक होने वाली Seven (to) उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापानी शहर हिरोशिमा जाने की संभावना है। पिछले महीने अपनी भारत यात्रा के दौरान जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने मोदी को G7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया था।

पीएम मोदी का ट्वीट

क्वॉड की बैठक में हिस्सा लेंगे जो बाइडन ?

व्हाइट हाउस (White House) ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन हिरोशिमा (Hiroshima) में G7 नेताओं के शिखर सम्मेलन के साथ-साथ सिडनी में क्वॉड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा कि, क्वॉड नेता इस बात पर चर्चा करेंगे की महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे, वैश्विक स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन, समुद्री डोमेन जागरूकता और अन्य मुद्दों पर अपने सहयोग को कैसे गहरा कर सकते हैं।

जो बाइडन और पीएम मोदी की तस्वीर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular