Friday, June 21, 2024
Homeस्वास्थ्यCoconut Water: तंदुरुस्ती की रक्षा करता है 'नारियल पानी'। गुणकारी फायदों से...

Coconut Water: तंदुरुस्ती की रक्षा करता है ‘नारियल पानी’। गुणकारी फायदों से बनी रहेगी जवानी।

शायद ही ऐसी कोई चीज हो जिसके दाम घटते-बढ़ते न हों, मगर एक जादुई ड्रिंक ऐसी भी है, जिसके दाम आपने बढ़ते ही देखे होंगे, और वो है नारियल पानी। पानी की तरह साधारण सा दिखने वाला ये पेय इतने चमत्कारी गुणों से भरा हुआ है, कि जानकर आप भी चौंक जाएंगे, और फौरन इसे अपनी रोज़ की डाइट में शामिल कर लेंगे।

COURTESY. PEXELS

पेट एक ऐसा पिटारा है, जिसके सहारे शरीर का पूरा सिस्टम चलता है और इस पिटारे यानि पेट की चाबी है हमारा भोजन, जो अगर पोषक तत्वों से भरपूर हो तो बीमारियां खुद ब खुद दूर हो जाती हैं। पोषक तत्वों से भरी ऐसी ही पोटली कुदरत ने नारियल पानी में भी घोली है। नारियल पानी हमारे शरीर को स्वस्थ बनाता है और निरोगी रखता है। नारियल पानी पीने से हमारा रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immune System) बेहद मजबूत होती है, इसीलिए आपने देखा भी होगा कि कोरोनाकाल के दौरान नारियल पानी के दाम आसमान छूने लगे थे, 40-50 रुपए में मिलने वाले नारियल पानी की कीमत 80 से 100 रुपए पहुंच गई थी, क्योंकि उस वक्त मजबूत इम्यूनिटी सभी को चाहिए थी।

COURTESY. PEXELS

पेट को मजबूत बनाता नारियल पानी

नारियल पानी की तासीर ठंडी मानी जाती है, लिहाजा इसे पीने से पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे पेट में जलन, आंतों की सूजन, अल्सर और कोलाइटिस का खतरा कम हो जाता है। नारियल पानी पाचन शक्ति को बढ़ाने में काफी मददगार है। ये हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को भी कंट्रोल करता है, साथ ही लूज़ मोशन (Diarrhea) और उल्टी (Vomiting) में भी नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है।

एनर्जी बूस्टर है नारियल पानी

नारियल पानी पीने से काफी एनर्जी महसूस होती है, क्योंकि इसमें दूध से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) और वसा (Fat) की मात्रा नहीं होती है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) के गुण भी होते हैं जो पूरी बॉडी को पावर देते हैं। इसीलिए वर्क आउट करने के बाद नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है।

वज़न कम करने में मददगार

अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं, तो नारियल पानी आपके लिए बेस्ट है। इसे पीने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है, इसीलिए वजन कंट्रोल करना आसान हो जाता है। खाना खाने से पहले नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। अगर खाना खाने से पहले एक नारियल पानी पी लिया जाए तो मान लीजिए कि आधी डाइट पूरी हो गई।

स्किन और बालों के लिए संजीवनी

नारियल पानी पीने से चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है, क्योंकि ये एक कुदरती मॉइस्चराइज़र है, जिससे चेहरे पर नमी बनी रहती है। ये ड्रिंक चेहरे की झुर्रियां (wrinkles), झाइयां (pigmentation), कील-मुहासे (acne) और दाग धब्बे दूर करने में मददगार है। इतना ही नहीं नारियल पानी स्किन के अलावा बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ (Dandruff) की परेशानी को दूर किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular