Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलMobile phones, laptops affect your health: मोबाइल और लैपटॉप के ज़्यादा इस्तेमाल...

Mobile phones, laptops affect your health: मोबाइल और लैपटॉप के ज़्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुक़सान, जानिए कैसे करें बचाव

  • मोबाइल और लैपटॉप से निकलता है रेडिएशन
  • रेडिएशन से त्वचा और आंखों पर होता है असर
  • रेडिएशन से बचने के लिए पांच उपाय हैं कारगर

आज के दौर में लगभग हर इंसान मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप और कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहा है। आंकड़ों के मुताबिक चीन के बाद भारत में मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या सबसे अधिक है। चीन में 1 अरब 61 करोड़ से ज़्यादा मोबाइल उपभोक्ता हैं। जबकि, भारत में 1 अरब 51 करोड़ से अधिक लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा ऑफिस हो या घर, लोग लैपटॉप, कंप्यूटर और टैबलेट का उपयोग करते हैं सो अलग। लेकिन, इन उपकरणों का अत्यधिक इस्तेमाल आपके लिए घातक साबित हो सकता है। आपकी आंखों, आपकी त्वचा को नुक़सान पहुंच सकता है। National Library of medicine की एक रिसर्च के मुताबिक लैपटॉप और मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। ये आपकी आंखों और त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

मोबाइल और लैपटॉप के रेडिएशन से बचने के लिए क्या उपाय करें ?

COURTSEY.DREAMSTIME

1 – जितना अधिक हो सके पानी पिएं

लैपटॉप और मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन यानि हानिकारक किरणों की वजह से आपको पिगमेंटेशन, डार्क सर्किल्स और रैशेज़ जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लिहाज़ा, इससे बचने का एक उपाय है पानी। जी हां, आपका शरीर जितना अधिक हाइड्रेटेड रहेगा, उतना नुक़सान कम होगा। इसलिए जितना अधिक हो सके पानी पिएं, या फिर बीच-बीच में थोड़ा पानी पीते रहें।

2 – रिफ्लेक्टर शील्ड का इस्तेमाल करें

घंटों लैपटॉप पर काम करना आपकी मजबूरी है तो एक उपाय है रिफ्लेक्टर शील्ड, जिससे आप लैपटॉप से निकलने वाली हानिकारक किरणों को बहुत हद तक रोक सकते हैं। ये शील्ड दरअसल लैपटॉप और आपकी त्वचा के बीच एक दीवार की तरह काम करती है। ये लैपटॉप से निकलने वाली गर्मी, किरणों और रेडिएशन को बहुत हद तक रोक देती है।

3 – डाइट में एंटी-ऑक्सिडेंट्स का इस्तेमाल करें

Antioxidant युक्त भोजन भी आपको लैपटॉप और मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन से बचा सकता है। ये त्वचा पर free radical के असर को रोकने और उसे ठीक करने का काम करता है। इससे स्किन पर रेडिएशन का असर कम होता है। लिहाज़ा, अगर आप डार्क चॉकलेट, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली, गाजर, मूली और आलू खाते हैं तो बहुत हद तक लैपटॉप-मोबाइल के दुष्प्रभावों को कम कर सकते हैं।

4 – चेहरा धोते रहें, आंखों पर पानी के छीटें मारें

लगातार कम्प्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल पर काम करने की वजह से आपकी आंखें थक जाती हैं। आपको ये महसूस भी होगा। लिहाज़ा, आंखों को आराम देने के लिए बीच-बीच में चेहरा धोते रहे हैं। खासतौर पर आंखों पर पानी की छीटें मारें। इससे आपको आराम मिलेगा।

5 – लैपटॉप या फोन का दूर से करें इस्तेमाल

हुत से लोग लैपटॉप और फोन से चिपक कर काम करते हैं। खासकर बच्चों में ऐसा देखा गया है कि वो मोबाइल फोन बेहद करीब से देखते हैं। लिहाज़ा, ऐसा बिल्कुन ना करें। लैपटॉप और मोबाइल पर दूर से काम करें। लैपटॉप गोद में रखकर तो बिल्कुल भी ना चलाएं। बेहतर ये होगा कि आप उसे टेबल पर रखें और उचित दूरी पर काम करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular