Wednesday, April 17, 2024
Homeमार्केटAdani Enterprises Shares Jump: विदेशी रिपोर्ट के बावजूद बाज़ार में बढ़े अडानी...

Adani Enterprises Shares Jump: विदेशी रिपोर्ट के बावजूद बाज़ार में बढ़े अडानी समूह के भाव, जानिए कैसे अडानी ने किया अपना नुकसान कम

अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर बुधवार को इंट्राडे ट्रेड में BSE पर 7% चढ़कर 1,708.65 रुपये पर पहुंच गए। कंपनी ने स्पष्ट किया कि प्रमोटरों द्वारा उपयोग की जाने वाली सभी स्टॉक बैकिंग सुविधाओं का भुगतान किया गया था, जिसके बाद भारी ट्रेडिंग पर पिछले दिन के नुकसान को मिटा दिया गया। डिजिटल प्रकाशन के बाद अडानी समूह की प्रमुख कंपनी के शेयरों में मंगलवार को 7% की गिरावट आई थी। 8 मार्च, 2023 को हाल ही में 2,040 रुपये के उच्च स्तर से स्टॉक कल की तरह 21% सही हो गया।

अडानी समूह ने आज इसे स्पष्ट किया और कहा कि उसने डिजिटल प्रकाशन द केन द्वारा प्रकाशित एक समाचार रिपोर्ट का दृढ़ता से खंडन किया है जिसमें निराधार और जानबूझकर शरारतपूर्ण दावा किया गया है कि समूह ने अभी तक इक्विटी-समर्थित ऋण में $2.15 बिलियन का भुगतान नहीं किया है। अडानी समूह ने एक बयान में कहा कि, “अडानी ने 2.15 बिलियन डॉलर (12 मार्च, 2023 को मीडिया रिलीज़) की कुल मार्जिन-लिंक्ड इक्विटी-समर्थित सुविधा को पूरी तरह से प्रीपेड कर दिया है और सभी संबंधित शेयरों को गिरवी रख दिया है।” इस पुनर्भुगतान के बाद, लिस्टको ने अडानी ग्रीन, अडानी पोर्ट, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी एंटरप्राइजेज के लिए गिरवी रखे पदों को काफी कम कर दिया है। समूह ने कहा कि ऑपरेटिंग कंपनी (OpCo) की सुविधा के लिए केवल शेष हिस्सेदारी बकाया है।

हिंडनबर्ग के बाद ‘द केन’ की अडानी पर रिपोर्ट

मंगलवार को द केन ने बताया था कि अडानी समूह ने पिछले दो महीनों में लगभग 2.15 बिलियन डॉलर चुकाने का दावा किया है। 12 मार्च को, उसने घोषणा की कि उसने अपने मार्जिन-लिंक्ड इक्विटी-समर्थित ऋण का भुगतान किया है। हालांकि, द केन द्वारा विनियामक फाइलिंग की जांच से पता चलता है कि बैंकों ने अभी तक अपने अधिकांश प्रवर्तकों के शेयरों को जारी नहीं किया है। द केन की रिपोर्ट में सवाल उठाया गया था कि समूह के प्रवर्तकों ने गिरवी रखे गए शेयरों के बदले लिए कर्ज की किस्तें शायद नहीं चुकाई हैं। इस रिपोर्ट ने अडानी समूह के शेयरों पर बुरा असर किया। करीब एक महीने से अडानी समूह के शेयरों में चली आ रही रैली पर इसने ब्रेक लगा दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular