Wednesday, April 17, 2024
Homeमार्केटApple all set to start production unit in India: भारत में प्रोडक्शन...

Apple all set to start production unit in India: भारत में प्रोडक्शन शुरु करने की ओर एप्पल का पहला कदम, जानिए चीन के हाथ से कैसे फिसली बड़ी प्रोडक्शन यूनिट

APPLE Inc. मुंबई में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में अपना पहला भारत स्टोर खोलने की योजना बना रहा है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “हैलो मुंबई। हम भारत में अपने पहले स्टोर में आपका स्वागत करने के लिए तैयार हो रहे हैं। और ये देखने के लिए उत्सुक हैं कि आपकी रचनात्मकता आपको एप्पल बीकेसी में कहां ले जाती है।” कंपनी ने कहा कि स्टोर BKC (बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स) में जियो वर्ल्ड ड्राइव (JIO WORLD DRIVE) में होगा। आईफोन बनाने वाली कंपनी ने यूजर्स को इसका विकल्प भी दिया है।

ये लॉन्च कंपनी की भारत में अपने परिचालन का विस्तार करने और एक रणनीतिक उत्पादन आधार स्थापित करने की योजना के अनुरूप है। पिछले साल, NIKKEI ASIA ने बताया कि ऐप्पल ने आपूर्तिकर्ताओं से पहली बार भारत में कुछ एयरपॉड्स और बीट्स हेडफोन उत्पादन को स्थानांतरित करने के लिए कहा था। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी चीन से अपने “क्रमिक विविधीकरण” के एक हिस्से के रूप में उत्पादन को भारत में स्थानांतरित करने का प्रयास कर रही है। चीन की सख्त जीरो कोविड नीति और अमेरिका के साथ तनाव से उपजी आपूर्ति-श्रृंखला व्यवधान के जोखिम को कम करने के लिए ऐसा किया जाएगा। मतलब ये है कि अब भारत में APPLE के फोन बनेंगे और श्रमिकों को रोज़गार के अवसर भी मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular