Wednesday, April 17, 2024
Homeमार्केटVande Bharat Trains: वंदे भारत एक्सप्रेस के 'स्लीपर क्लास' में सफर के...

Vande Bharat Trains: वंदे भारत एक्सप्रेस के ‘स्लीपर क्लास’ में सफर के लिए हो जाइए तैयार, जानिए किस कंपनी को मिला ट्रेन बनाने का टेंडर

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम ने प्रति ट्रेन 120 करोड़ रुपये की लागत से 80 वंदे भारत ट्रेनों की आपूर्ति के लिए भारत में रेल मंत्रालय द्वारा एक मेगा टेंडर जीता है। समझौते की शर्तों के मुताबिक, कंसोर्टियम 35 साल की अवधि के लिए स्लीपर श्रेणी की ट्रेनों का व्यापक रखरखाव भी करेगा। ट्रेनों की आपूर्ति के अलावा, कंसोर्टियम चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) और भारतीय रेलवे द्वारा प्रदान किए गए दो डिपो में नामित निर्माण इकाई को लैस करने, अपग्रेड करने, संचालन करने और बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार होगा।

वंदे भारत ट्रेन (vande bharat train)भारत की पहली स्वदेश निर्मित सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनसेट है, जिसे ट्रेन 18 के नाम से भी जाना जाता है। इसे 160 किमी/घंटा तक की गति से चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है और ये जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रणाली जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसमें ऑनबोर्ड वाई-फाई और बेहतर सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। टीटागढ़ वैगन्स कंसोर्टियम को संबंधित सरकारी निर्माण इकाइयों और ट्रेनसेट डिपो के उन्नयन सहित 80 वंदे भारत ट्रेनसेट के निर्माण और रखरखाव का काम सौंपा गया है। ट्रेनों की आपूर्ति 72 महीनों के भीतर की जाएगी, और आपूर्ति किए जाने के बाद 35 वर्षों तक उनके रखरखाव के लिए कंसोर्टियम जिम्मेदार होगा।

स्लीपर क्लास वंदे भारत ट्रेनसेट की शुरुआत की मांग बढ़ रही है, जो दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा जैसे लंबी दूरी के मार्गों पर चलने में सक्षम हैं। वर्तमान में सभी परिचालन वाली वंदे भारत ट्रेनों में केवल चेयर कार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार वाली बोगियां हैं। हाल ही में भारतीय रेलवे ने स्लीपर कोच से लैस 200 वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण के लिए वित्तीय बोली खोली। RVNL के साथ रूसी फर्म TMH ने लातूर में 120 वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण का अनुबंध जीता, जबकि भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम ने 80 वंदे भारत ट्रेनों का ऑर्डर हासिल किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular