Friday, June 21, 2024
Homeखेलफिर गरजा 'सूर्य' का बल्ला, जानिए कैसे भारत ने न्यूज़ीलैंड को बुरी...

फिर गरजा ‘सूर्य’ का बल्ला, जानिए कैसे भारत ने न्यूज़ीलैंड को बुरी तरह पीटा

  • तीन मैचों की टी-20 सीरीज़ में भारत 1-0 से आगे
  • दूसरे टी-20 मैच में भारत ने कीवियों को 65 रनों से हराया
  • प्लेयर ऑफ द मैच बने इनफॉर्म सूर्य कुमार यादव

हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में न्यूज़ीलैंड (New Zealand) के खिलाफ भारत ने धमाकेदार जीत दर्ज की। टीम इंडिया (Team India) ने बारिश से पहला मैच धुल जाने के बाद दूसरे मैच में मेज़बान न्यूज़ीलैंड को चारों खाने चित कर दिया। टॉस जीतकर न्यूज़ीलैंड ने पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया था। जिसके बाद भारतीय टीम ने बल्लेबाज़ी करते हुए न्यूज़ीलैंड के सामने 192 रनों का लक्ष्य रखा। लेकिन, इसका पीछा करने उतरी कीवी टीम अपने सारे विकेट गंवाकर 18.5 ओवरों में सिर्फ 126 रन ही बना सकी, और मुकाबला 65 रनों से हार गई।

मैदान पर बरसे चौके-छक्के, SKY चमके

न्यूज़ीलैंड के Mount Maunganui मैदान पर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय टीम ने 191 रन ज़रूर बनाए, लेकिन, इन 191 रनों में से 111 अकेले सूर्य कुमार यादव (Surya Kumar Yadav) के बल्ले से निकले। टी-20 वर्ल्ड कप में शानदार बल्लेबाज़ी करने वाले सूर्य कुमार यादव ने 217 की स्ट्राइक रेट से 51 गेंदों पर 111 रनों की नाबाद पारी खेली, जिसमें 11 चौके और 7 छक्के शामिल थे। उनकी इस धमाकेदार पारी की वजह से ही भारत न्यूज़ीलैंड के सामने एक विशालकाय स्कोर खड़ा सका, इसलिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाज़ा गया।

सूर्य की शतकीय पारी पर क्या बोले सचिन-विराट ?

सूर्य कुमार यादव की 111 रनों की पारी देखकर मास्टर ब्लास्टर और किंग कोहली खुद को रोक नहीं सके और ट्विटर पर सूर्य कुमार यादव की तारीफ में कसीदे पढ़े। विराट कोहली ने न्यूमेरो यूनो (मूलत: एक इतालवी शब्द) का ज़िक्र करते हुए लिखा कि, ”न्यूमेरो यूनो दर्शा रहा है कि क्यों वो दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हैं? मैं मैच का सीधा प्रसारण तो नहीं देख पाया, लेकिन मुझे यकीन है कि उनके लिए एक बार फिर ये एक वीडियो गेम जैसी पारी रही होगी।”

पुरानी तस्वीर

जबकि, सचिन तेंदुलकर ने भी सूर्य कुमार यादव की प्रशंसा की और लिखा कि, ”सूर्य की वजह से रात का आकाश जगमगा उठा है। क्या शानदार प्रदर्शन है सूर्य कुमार यादव।” सचिन और विराट कोहली के अलावा वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, मोहम्मद शमी और सुरेश रैना ने भी सूर्य कुमार यादव की तारीफ़ की।

क्या है ‘सूर्य’ की कामयाबी का राज़ ?

सूर्य कुमार यादव मैदान के चारों तरफ, हर कोने में शॉट खेल सकते हैं। भारत के ज्यादातर बल्लेबाज़ स्पिनर्स के खिलाफ स्वीप और रिवर्स स्वीप ना के बराबर खेलते हैं। लेकिन, सूर्य कमार यादव ऐसे शॉट खेलने से बिल्किुल भी नहीं हिचकते। सूर्य पावर हिटिंग के साथ फील्ड प्लेसमेंट को देखते हुए शॉट खेलते हैं। उनके ज़्यादातर शॉट्स ऐसी जगह खेले जाते हैं जहां फील्डर नहीं होते। इस चक्कर में वो अजीब-ओ-गरीब शॉट्स खेलते भी नज़र आते हैं। लेकिन, खास बात ये है कि उनके तमाम प्रयोग सफल साबित होते हैं। शायद यही वजह भी है कि सूर्य कुमार यादव को मिस्टर 360 कहा जाता है।

विराट कोहली और रोहित शर्मा से आगे निकले ‘सूर्य’

25 टी-20 मैचों में 187 के स्ट्राइक रेट से 1029 रन बनाने वाले सूर्य टी-20 के टॉप बल्लेबाज़ हैं। लेकिन, सिर्फ रैंकिंग में ही नहीं बल्कि दूसरे कई मामलों में भी वो विराट कोहली, रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या जैसे भारत के स्टार बल्लेबाज़ों को पीछे छोड़ चुके हैं। सूर्य कुमार यादव का स्ट्राइक रेट 187 का है, जिसके आसपास भी भारत का कोई दूसरा बल्लेबाज़ नहीं। सूर्य निर्भीक होकर बल्लेबाज़ी करते हैं और बिना बॉल ज़ाया किए ज़्यादा से ज़्यादा रन बटोरते हैं। इसके अलावा 96 चौके और 58 छक्के जमाकर वो बाउंड्री के बादशाह भी बन गए हैं। विराट और रोहित इस मामले में तो उनसे कहीं पीछे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular