Friday, June 21, 2024
HomeखेलAsian Games: भारत और अफगानिस्तान की फाइनल में होगी भिड़ंत, अफगानिस्तान ने...

Asian Games: भारत और अफगानिस्तान की फाइनल में होगी भिड़ंत, अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को पीट कर फाइनल में जगह बनाई

भारत की पुरुष क्रिकेट टीम एशियाई खेलों 2023 में ऐतिहासिक स्वर्ण के लिए फाइनल में अफगानिस्तान (Afghanistan) से भिड़ेगी। रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) की अगुवाई में भारत (India) ने पहले सेमीफाइनल (Semifinal) में पड़ोसी बांग्लादेश (Bangladesh) को हराकर एशियाड (Asiad) में अपना पहला पदक पक्का किया, जबकि अफगानिस्तान ने उच्च रैंकिंग वाले पाकिस्तान को हराकर (Afghanistan defeated Pakistan) फाइनल में प्रवेश किया। एशियाड में पहली बार खेल रही भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने युवा यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) के सनसनीखेज शतक की बदौलत क्वार्टर फाइनल में नेपाल (Nepal) को 23 रनों से हरा दिया। जबकि टीम इंडिया (Team India) ने पहले गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ भी इसी तरह का प्रभावशाली प्रदर्शन दोहराया।
भारतीय स्पिनरों ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया और साई किशोर (Sai Kishore) और वॉशिंगटन सुंदर (washington Sunder) ने संयुक्त रूप से पांच विकेट लेकर बांग्लादेश (Bangladesh) को सिर्फ 96 रनों पर रोक दिया। भारत ने फॉर्म में चल रहे यशस्वी को शून्य पर खो दिया, लेकिन कप्तान गायकवाड़ (Captain Gaikwad) और बाएं हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा (Tilak Verma) ने प्रभावशाली नाबाद पारियां खेलकर भारत को 56 गेंदों में लक्ष्य का पीछा करने में मदद की। तिलक ने 26 गेंदों में दो चौकों और छह छक्कों की मदद से 55* रन बनाए, जबकि गायकवाड़ 40 रन बनाकर नाबाद रहे और भारत को फाइनल में पहुंचाया।
दूसरी ओर, अफगानिस्तान (Afghanistan) ने दूसरे सेमीफाइनल में प्रबल दावेदार पाकिस्तान (Pakistan) को 6 विकेट से हराकर पदक पक्का कर लिया। एशियाड 2023 में अफगानिस्तान के दल ने चार कांस्य पदक हासिल कर लिए हैं और ये देश के लिए ऐतिहासिक सिल्वर या गोल्ड होगा। भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपने सभी चार टी-20 मुकाबले जीते हैं और शनिवार (7 सितंबर) को स्वर्ण पदक जीतने का प्रबल दावेदार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular