Saturday, July 13, 2024
HomeखेलDinesh Karthik Retirement: ऋषभ पंत के लिए खुशख़बरी, दिनेश कार्तिक लेंगे रिटायरमेंट...

Dinesh Karthik Retirement: ऋषभ पंत के लिए खुशख़बरी, दिनेश कार्तिक लेंगे रिटायरमेंट !

ऐसा लग रहा है कि टी-20 वर्ल्ड कप में खराब फॉर्म के चलते दिनेश कार्तिक के हौसले पस्त हो चुके हैं। 37 साल के हो चुके दिनेश कार्तिक टीम इंडिया में अपनी जगह बनाए रखने के लिए अब और जद्दोजहद नहीं कर सकते। कयास तो यहां तक लगाए जा रहे हैं कि ये विकेटकीपर बल्लेबाज़ जल्द ही रिटायरमेंट लेना वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया। इस पोस्ट में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में अपने शानदार अनुभव का जिक्र किया। जबकि, इसके साथ ही टीम के सेमीफाइनल से बाहर हो जाने पर दुख भी जताया। कार्तिक ने लिखा कि, ”भारत के लिए वर्ल्ड कप खेलना बहुत सम्मान की बात है। लेकिन, हम अपने लक्ष्य से पीछे रह गए। इसने मेरे जीवन को कई यादगार लम्हे दिए। साथी खिलाड़ियों, कोच, दोस्त और सबसे अहम, फैंस का शुक्रिया, जिन्होंने इतना सपोर्ट किया।” दिनेश कार्ति ने ऑस्ट्रेलिया दौरे का एक वीडियो भी शेयर किया। इस वीडियो में कार्तिक के साथी खिलाड़ी और परिवार के सदस्य नज़र आ रहे हैं।

टी-20 वर्ल्ड कप में ख़राब प्रदर्शन, करियर पर ग्रहण !

टीम इंडिया को टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। कार्तिक के लिए भी ये टूर्नमेंट बहुत अच्छा नहीं रहा था। उन्हें टीम में फिनिशर के रूप में चुना गया था। ऋषभ पंत पर कार्तिक को वर्ल्ड कप टीम में प्राथमिकता दी गई थी। लेकिन, तीन मैचों में सिर्फ 14 रन ही बना सके। ये ज़रूर है कि कार्तिक आखिरी ओवरों में बल्लेबाज़ी करने उतरे थे। लेकिन, उनसे अपेक्षा थी कि वो कम गेंदों में ज़्यादा रन बनाएंगे जो टी-20 फॉर्मेट की दरकार होती है। हालांकि, कार्तिक ऐसा कर पाने में नाकाम हुए। जिसके बाद उनकी जगह ऋषभ पंत को मौका दिया गया।

दिनेश कार्तिक का 'बाउंस बैक' और 'आउट ऑफ फॉर्म' हो जाना, पूरी कहानी

दिनेश कार्तिक ने IPL 2022 में RCB के लिए बेहतरीन खेल दिखाया था। जिसकी वजह से उन्होंने लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी की थी। यही नहीं दो देशों की सीरीज में उन्होंने कई अहम मौकों पर टीम इंडिया के लिए फिनिशर की भूमिका भी निभाई थी। लिहाज़ा, चयनकर्ताओं ने ज़्यादा उम्र के बावजूद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में उन्हें खेलने का मौका दिया। लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में वो अपना बेस्ट नहीं दे सके। इसी वजह से उनका करियर खत्म माना जा रहा है।

भारत के लिए खेले तीनों फॉर्मेट, फिर भी नहीं बना सके अपनी जगह

दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के लिए तीनों ही फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है। वनडे, टी-20 और टेस्ट में अपने बल्ले का जौहर भी दिखा है। लेकिन, बीच-बीच में खराब प्रदर्शन की वजह से वो टीम इंडिया में कभी अपनी जगह पक्की नहीं कर पाए। कार्तिक ने भारत के लिए 26 टेस्ट मैचों में 1025 रन, 94 वनडे मैचों में 1752 रन बनाए हैं। वहीं, 60 टी-20 मैच खेलने वाले कार्तिक ने 48 पारियों में 142.62 की स्ट्राइक रेट से 686 रन बनाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular