Sunday, July 21, 2024
HomeखेलIND vs WI: चेतेश्वर पुजारा की जगह नंबर-3 पर कौन करेगा बैटिंग?...

IND vs WI: चेतेश्वर पुजारा की जगह नंबर-3 पर कौन करेगा बैटिंग? वेस्टइंडीज़ के खिलाफ प्लेइंग इलेवन की माथापच्ची

13 साल से अपनी जगह पक्की करने में जुटे भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को दूसरी बार भारत की टेस्ट टीम (India's Test squad) से बाहर कर दिया गया। 103 टेस्ट मैच खेलने वाले पुजारा ने सबसे ज्यादा ध्यान नंबर 3 पर बैटिंग की, जहां उन्होंने 94 मैच खेले हैं। लेकिन गुजरात के 35 वर्षीय खिलाड़ी को वेस्ट इंटीज (West Indies) के खिलाफ टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया। सेलेक्टर्स ने पुजारा की जगह को भरने के लिए नए चेहरों को बुलाया है। लेकिन, सवाल ये है कि इन नेए चेहरों में से कौन नंबर- पर बैटिंग करेगा।
यशस्वी जायसवाल - यशस्वी (Yashasvi Jaiswal) को पुजारा की जगह लेने के लिए सबसे आगे माना जा रहा है। उन्होंने घरेलू क्रिकेट के साथ-साथ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी अपना जलवा दिखाया है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जयसवाल के आंकड़े बहुत कुछ कहते हैं। 15 मैचों में उन्होंने 80.21 की औसत से 1845 रन बनाए हैं, जिसमें 9 शतक और 2 अर्द्धशतक शामिल हैं। वहीं जयसवाल ने 37 आईपीएल मैचों में 32.56 की औसत से 1172 रन बनाए हैं।
शुभमन गिल -  गिल (Shubman Gill) जैसी क्षमता वाले सलामी बल्लेबाज को नंबर 3 पर ले जाना मूर्खतापूर्ण लग सकता है। लेकिन उन्होंने इंडिया-ए के लिए मध्यक्रम में खेला है और वेस्टइंडीज-ए टेस्ट दौरे पर दोहरा शतक भी जड़ा है। ये प्रबंधन को गिल को नंबर- 3 पर खिलाने के लिए काफी है। 
रुतुराज गायकवाड़ - महाराष्ट्र के रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने खिताब जीतने वाले IPL 2023 अभियान में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ शानदार प्रदर्शन किया है। अपने 590 रन के सीज़न के आधार पर गायकवाड़ को विंडीज़ टूर के लिए टीम में शामिल किया गया था। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने कुछ खास नहीं किया है, लेकिन उन्होंने जो 28 मैच खेले हैं उनमें उनका औसत 40 से अधिक है। गायकवाड़ ने 1941 रन बनाए हैं और उनके नाम पर 6 शतक और 9 अर्धशतक हैं।
चेतेश्वर पुजारा के लिए अभी भी सबकुछ खत्म नहीं हुआ है। वो वर्तमान में दलीप ट्रॉफी में खेल रहे हैं और टीम में वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। सूत्रों की मानें तो पुजारा के लिए दरवाजे बंद नहीं हुए हैं और वो अभी भी टेस्ट टीम में वापसी का रास्ता बना सकते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular