Tuesday, May 21, 2024
HomeखेलIndia beat Australia: तीन दिन में ही ऑस्ट्रेलिया ने घुटने टेके, जामथा...

India beat Australia: तीन दिन में ही ऑस्ट्रेलिया ने घुटने टेके, जामथा में टीम इंडिया ने मनाया जीत का जश्न

नागपुर के जामथा स्टेडियम में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टैस्ट मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चारों खाने चित कर दिया। पहली पारी में रोहित के शतक और अक्षर-जडेजा के अर्धशतक के दम पर 400 रन बनाने वाली भारतीय टीम के गेंदबाज़ों ने किसी भी कंगारू बल्लेबाज़ को क्रीज़ पर टिकने ही नहीं दिया। टीम इंडिया ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुकाबला पारी और 132 रनों से जीतकर सीरीज़ में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। नागपुर टेस्ट की दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 91 रनों पर ऑलआउट कर दिया। भारत के खिलाफ किसी भी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया का ये दूसरा सबसे कम स्कोर रहा। सीरीज का दूसरा मुकाबला 17 फरवरी से दिल्ली में खेला जाएगा।

जडेजा-अश्विन का कमाल, कंगारुओं का बुरा हाल

पहली पारी में रवींद्र जडेजा से पिछड़ने के बाद रविचंद्रन अश्विन ने धारदार गेंदबाज़ी का मुज़ाहिरा पेश किया और 5 विकेट हासिल किए। येउनका 31वां पांच विकेट हॉल था। भारत द्वारा लिए गए 20 विकेटों में से 15 विकेट lbw या बोल्ड थे, जो ये साबित करता है टीम ने कितनी घातक गेंदबाज़ी की। ऑस्ट्रेलिआ की ओर से दूसरी पारी में स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 24 रन बनाए। जबकि, मार्नस लाबुशेन 17 रन का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया के 7 बल्लेबाज़ दहाई तक का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके। मैच की दोनों पारियों में 7 विकेट और पहली पारी में 70 रन बनाने वाले रवींद्र जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाज़ गया। हालांकि, बॉल पर OINTMENT लगाने की वजह से रवींद्र जडेजा को एक डीमेरिट पॉइंट दिया गया और मैच फीस में 25 पर्सेंट कटौती का फाइन लगाया गया।

कंगारुओं का काम तमाम करने वाले तीन शूरवीर

रवींद्र जडेजा – चोट के बाद वापसी कर रहे रवींद्र जडेजा ने बैट और बॉल दोनों से कमाल दिखाया। उन्होंने दोनों पारियों में 7 विकेट चटकाए। जबकि, 70 रनों की उपयोगी पारी भी खेली। जडेजा ने अक्षर के साथ 88 रनों की पार्टनरशिप की।

रविचंद्रन अश्विन – दोनों पारियों में 8 विकेट झटके और 23 रन भी बनाए। पहले दिन नाइटवॉचमैन के रूप में उतरे अश्विन ने दूसरे दिन के पहले सेशन तक विकेट गिरने नहीं दिया।

रोहित शर्मा – भारतीय कप्तान ने 120 रनों की शतकीय पारी खेलकर टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत दिलाई। उन्होंने केएल राहुल के साथ 76 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की।

भारत के पुछल्ले बल्लेबाज़ों ने ऑस्ट्रेलिया को धोया

तीसरे दिन का पहला सेशन भारतीय टेलएंडर्स यानि पुछल्ले बल्लेबाज़ों के नाम रहा। टर्निंग ट्रैक पर अर्धशतक जमा चुके रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल भारतीय पारी को आगे बढ़ने उतरे। हालांकि, जडेजा दूसरे दिन के स्कोर पर 4 रन ही जोड़ सके और टॉड मर्फी का 7वां शिकार बने। लेकिन अक्षर ने मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के साथ 52 और 20 रन जोड़कर भारत की बढ़त को 223 तक पहुंचा दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular