Saturday, April 20, 2024
HomeखेलIndia-New Zealand 2nd Odi: भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच दूसरा वनडे मैच...

India-New Zealand 2nd Odi: भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच दूसरा वनडे मैच बारिश की वजह से रद्द, बुधवार को तीसरा मैच

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच हैमिल्टन में खेले गया दूसरा वनडे मैच बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया। न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया था, जिसके बाद भारत ने 4.5 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 22 रन बनाए थे कि तभी बारिश शुरु हो गई। करीब पौने चार घंटे बाद मैच दोबारा शुरु हुआ तो इसे 29-29 ओवर का कर दिया गया। लेकिन, 8 ओवर और खेल हो सका था कि एक बार फिर बारिश शुरु हो गई। जिसके बाद मैच को रद्द करना पड़ा। मैच रद्द हुआ तबतक भारत ने 12.5 ओवर में एक विकेट खोकर 89 रन बना लिए थे। हालांकि, तीन वनडे मैचों की वनडे सीरीज़ में न्यूज़ीलैंड 1-0 से आगे है। ऐसे में बुधवार को होने वाले मुकाबले में टीम इंडिया को जीत दर्ज करनी ही होगी, ताकि सीरीज़ कम से कम बराबरी पर छूटे।

वनडे मैचों में भारत के अबतक 42 मैच रद्द हुए , जानिए पूरा इतिहास

हैमिल्टन वनडे मैच भारतीय क्रिकेट टीम के वनडे इतिहास का 42वां रद्द हुआ मुकाबला है। आपको यकीन नहीं होगा लेकिन, टीम इंडिया पहले से ही इस मामले में विश्व रिकॉर्ड बनाए हुए है। दरअसल, भारत का हर 25वां वनडे मैच रद्द हो जाता है। जबकि, गौर करने वाली बात ये है कि ज़्यादातर मैच बारिश की वजह से ही रद्द होते हैं। भारत के 1016 वनडे मुकाबलों में से 42 मैच रद्द हुए हैं। न्यूज़ीलैंड इस मामले में दूसरे नंबर पर है, जिसके 790 मैचों में 41 मुकाबले रद्द हुए हैं। जबकि, तीसरे नंबर पर श्रीलंका है जिसके 876 वनेड मैचों में 38 मुकाबले रद्द हुए हैं।

वनडे मैच रद्द होने की दिलचस्प कहानियां, कभी पथराव तो कभी पिच के कारण रद्द हुआ मैच

(20 दिसंबर 1989 – पत्थरबाज़ी के कारण मैच रद्द )

कराची में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला जा रहा था। पाकिस्तान पहले बल्लेबाज़ी कर रहा था जिसके 3 विकेट महज़ 28 रन पर गिर गए। 14.3 ओवर का खेल हुआ ही था कि मैच रोकना पड़ा। दरअसल दर्शक दीर्धा की ओर से पत्थर फेंके जा रहे थे। उस मैच में पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान थे, जबकि भारत की कप्तानी कृष श्रीकांत कर रहे थे।

(30 सितंबर 2002 – दो दिन तक हुआ मैच रद्द )

भारत और श्रीलंका के बीच चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा था। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 244 रन बनाए और भारत के सामने 245 रनों का टारगेट रखा। लेकिन, मैच रद्द करना पड़ा। दूसरे दिन यानि रिज़र्व डे पर मैच नए सिरे से शुरु हुआ। लेकिन, उसमें भी श्रीलंका ही पूरे 5 ओवर खेल सका। भारत ने 223 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए 8.4 ओवर में एक विकेट खोकर 38 रन ही बनाए थे कि मैच को रद्द करना पड़ा।

(27 दिसंबर 2009 – ख़तरनाक पिच के कारण मैच रद्द)

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में भारत और श्रीलंका के बीच पांचवां वनडे मैच खेला जा रहा था। श्रीलंका ने 23.3 ओवर में 5 विकेट खोकर 83 रन बनाए थे, कि ख़राब पिच के मद्देनज़र मैच को रद्द करना पड़ा। भारत ने ये सीरीज़ 3-1 से अपने नाम की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular