Tuesday, May 21, 2024
HomeखेलIndia vs Australia Test Series: बॉर्डर -गावस्कर सीरीज़ की बारी, 19 साल...

India vs Australia Test Series: बॉर्डर -गावस्कर सीरीज़ की बारी, 19 साल पुराना इतिहास दोहराएगी रोहित आर्मी, जानिए क्यों है भारत का पलड़ा भारी

सफेद गेंद के क्रिकेट (ODI) में श्रीलंका और न्यूज़ीलैंड को पीटने के बाद अब बारी है सबसे लंबे फॉर्मेट यानि टेस्ट क्रिकेट में धमाका करने की। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए जंग 9 फरवरी से नागपुर में शुरू हो रही है, दोनों टीमों के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल में जगह बनाने का दबाव है, लिहाज़ा मुकाबला कांटे का होगा इसकी पूरी उम्मीद है।

19 साल गुजर गए हैं और ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत में टेस्ट सीरीज़ नहीं जीती है। ऑस्ट्रेलियाई टीम चाहेगी की जीत के इस सूखे को खत्म कर वो भारत में विजयपताका फहरा पाए। ऑस्ट्रेलिया ने 2004-05 में सिर्फ एक बार इकलौती सीरीज को 2-1 से जीता था। वैसे भी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अब एशेज के लिए वार्म-अप टेस्ट सीरीज़ नहीं है। खेल बदल चुका है और भारत एक मज़बूत टीम के तौर पर स्थापित हो चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया और भारत नागपुर, दिल्ली, धर्मशाला और अहमदाबाद में एक महीने से अधिक समय में चार टेस्ट खेलेंगे। जबकि कमिंस और उनकी टीम 50 वर्षों में भारत में दूसरी टेस्ट सीरीज जीत की तलाश में है।
भारत ने 14 टेस्ट सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी की है और 8-4 की बढ़त हासिल की है। इनमें दो सीरीज़ ड्रा रही हैं। भारत ने पिछली तीन टेस्ट सीरीज़ में से प्रत्येक में जीत हासिल की है। 2016-17 में घर पर, और 2018-19 और 2020-21 में विदेशी सरज़मीं पर। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 1947-48 में पहली भिड़तं के बाद से 27 टेस्ट सीरीज़ खेली हैं। भारत ने 10 टेस्ट सीरीज़ जीती हैं, जबकि 12 में जीत का झंडा कंगारुओं ने फहराया है। 5 टेस्ट सीरीज़ ड्रॉ रही हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट में भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

भारत के दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम

पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ (उप-कप्तान), डेविड वार्नर, एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी, कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुशेन, नाथन लायान, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेपसन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular