Saturday, July 13, 2024
HomeखेलTeam India: जैसा सूर्यकुमार यादव के साथ हुआ, वैसा इस खिलाड़ी के...

Team India: जैसा सूर्यकुमार यादव के साथ हुआ, वैसा इस खिलाड़ी के साथ भी हो रहा है, बुढापे में मिलेगा खेलने का मौका ?

संजू सैमसन (Sanju Samson)..वो खिलाड़ी जिसने पहले अंडर-19 क्रिकेट, और उसके बाद IPL में अपने टैलेंट का लोहा मनवाया। वो खिलाड़ी जिसके पास तकनीक भी है और ताकत भी। वो खिलाड़ी जो खेल के तीन फॉर्मेट (टी-20, वनडे, टेस्ट) में धमाल मचा सकता है। लेकिन, उसी खिलाड़ी के साथ BCCI के सेलेक्टर चोर-सिपाही का खेल खेल रहे हैं। कभी संजू को टीम में जगह दी जाती है, तो कभी उन्हें लंबे समय तक के लिए बाहर कर दिया जाता है। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ वनडे सीरीज़ में सिर्फ एक ODI खेलने का मौका देने के बाद संजू सैमसन को 3 जनवरी से शुरु हो रहे टी-20 और वनडे सीरीज़ से बाहर कर दिया गया। संजू की बगदकिस्मती का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि साल 2022 में जब भारत T-20 वर्ल्ड कप की तैयारी कर रहा था तब उन्हें लगभग हर बार वनडे टीम में चुना गया। लेकिन, अब जब भारत को नए साल (2023) में वनडे विश्व कप खेलना है तो इस युवा और टैलेंटेड खिलाड़ी को टीम से बाहर कर दिया गया। श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज़ में संजू सैमसन नहीं खेल पाएंगे।

  • संजू सैमसन साल 2022 में भारत की तरफ से वनडे (ODI) में सबसे ज़्यादा 71 की औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं।
  • संजू के बाद शुभमन गिल का नंबर आता है जिन्होंने 70.8 की औसत से रन बनाए हैं।
  • संजू सैमसन लगातार रणजी ट्रॉफी में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। अपनी कप्तानी में केरल को मुकाबले जिता रहे हैं।
प्रैक्टिस करते हुए संजू सैमसन

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ कर दिखाया, फिर भी टीम मैनेजमेंट को रास नहीं आया ?

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए 3-3 मैचों की T-20 और वनडे सीरीज की टीम में जब संजू सैमसन को चुना गया था तो लगा था कि उन्हें हर मैच में खेलने का मौका दिया जाएगा। लेकिन, क्रिकेट फैंस ये देखकर हैरान रह गए की टीम मनैजमेंट ने 6 मैचों में से केवल 1 में संजू सैमसन को खेलने का मौका दिया। पहले वनडे मैच में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए संजू ने 4 चौकों की मदद से 36 रन बनाए। लेकिन, इस प्रदर्शन के बावजूबद उन्हें ड्रॉप कर दिया गया। कीवियों के खिलाफ दूसरे और तीसरे वनडे में संजू को टीम में शामिल नहीं किया गया।

संजू सैमसन और रोहित शर्मा

कप्तान रोहित शर्मा ने किया संजू के साथ खेल ?

संजू सैमसन को टीम से बाहर क्यों किया गया। क्या ये फैसला चयन समिति यानी सेलेक्टर्स का था। या फिर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की वजह से संजू सैमसन टीम से बाहर किए गए। इन तमाम सवालों के जवाब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स से मिलते हैं, जिनके मुताबिक संजू सैमसन को टीम से सिर्फ इसलिए ड्रॉप कर दिया गया ताकि श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ घरेलू सीरीज़ में केएल राहुल (KL Rahul) को खेलने का मौका मिल सके। सूत्रों के मुताबिक चयनकर्ताओं ने संजू सैमसन को टीम में रखने का फैसला कर लिया था। लेकिन, रोहित शर्मा अड़ गए। रोहित शर्मा की दलील थी कि मैनेजमेंट को केएल राहुल को मौका देना चाहिए। जबकि, केएल राहुल ने पिछले साल 10 वनडे मैच खेले, और 2 अर्धशतक बनाने के अलावा कोई खास कमाल नहीं कर पाए। जिम्बाब्वे जैसी कमज़ोर टीम के खिलाफ दो मैचों में वो सिर्फ 31 रन बना सके।

संजू सैमसन के साथ कब-कब हुई नाइंसाफी ?

  • संजू दुनिया के ऐसे 8वें खिलाड़ी हैं जिन्हें दो T-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने के बीच में 73 मैचों का इंतजार करना पड़ा।
  • सूर्यकुमार यादव की ही तरह संजू सैमसन भी 2011 से घरेलू क्रिकेट में धमाल मचा रहे थे, लेकिन उन्हें 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ T-20 डेब्यू करने का मौका देने के बाद टीम से बाहर कर दिया गया।
  • 6 साल बाद 23 जुलाई 2021 को वनडे डेब्यू करने का मौका दिया गया, जहां उन्होंने 46 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।
  • 2015 में पहला इंटरनेशनल T-20 खेलने वाला खिलाड़ी अगले 7 साल में केवल 16 T-20 मैच खेल सका है।
  • हालांकि, 15 टी-20 मैचों में 136 की स्ट्राइक रेट से संजू ने 296 रन बनाए हैं, जबकि 10 वनडे मुकाबलों में 66 की औसत से 330 रन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular