Sunday, July 21, 2024
HomeखेलWTC Final: ऑस्ट्रेलिया के एक खिलाड़ी से हार गए भारत के 11...

WTC Final: ऑस्ट्रेलिया के एक खिलाड़ी से हार गए भारत के 11 धुरंधर, रोहित ने भी माना उसे बैटिंग का बादशाह, जानिए कौन है वो कंगारू बल्लेबाज़

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में भारत (India) को हराने वाले खिलाड़ी का नाम है ट्रैविस माइकल हेड (Travis Michael Head)। भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने खुद माना कि ट्रैविस हेड की पहली पारी में बनाए गए 163 रनों ने टीम इंडिया को बैकफुट पर धकेल दिया था। ट्रैविस हेड (Travis Head) की पहचान एक प्रतिभाशाली, आक्रामक बाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में है, जो कम उम्र में बड़ी चीजों के लिए जाने जाते हैं। 
ट्रैविस हेड और कप्तान पैट कमिंस
ट्रैविस हेड ने 2016 की शुरुआत में भारत के खिलाफ टी-20  की सीरीज के लिए 22 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम में अपनी जगह बनाई। जबकि 2018 में टेस्ट टीम में जगह बनाने से पहले व्हाइट बॉल क्रिकेट में खुद को स्थापित किया। उन्होंने 2011-12 सीज़न में 18 साल की उम्र में अपना शेफील्ड शील्ड (Sheffield Shield) डेब्यू किया था और उसके बाद दक्षिण ऑस्ट्रेलिया (South Australia) के बल्लेबाजी लाइन-अप में अपनी जगह पक्की कर ली। 
फरवरी 2015 में ट्रैविस हेड को रेडबैक्स (Redbacks) का कप्तान (Captain) बनाया गया।  21 साल की उम्र में राज्य के सबसे कम उम्र का कप्तान बने। 2012-13 में अंडर -19 राष्ट्रीय चैम्पियनशिप खिताब के लिए दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करने के बाद से उन्हें भविष्य के कप्तान के तौर पर देखा जाने लगा। उन्हें प्लेयर ऑफ द चैंपियनशिप नामित किया गया था। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के कप्तान के रूप में उन्होंने अपनी परिपक्वता साबित की। 
साल 2018 में उन्होंने अपना पहला टेस्ट संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ खेला। उन्होंने लगातार 16 टेस्ट खेले, कैनबरा में श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ पहला शतक जमाया। न्यूजीलैंड के खिलाफ बॉक्सिंग-डे टेस्ट (Boxing Day Test) में दूसरा शतक लगाया। हालांकि, 2020-21 में उन्हें भारत के खिलाफ सीरीज के लिए नहीं चुना गया, लेकिन घरेलू स्तर पर उनका प्रदर्शन जारी रहा। अगले सीज़न में उन्हें मिडिल ऑर्डर के लिए उस्मान ख्वाजा (Usman Khwaja) के आगे तरजीह मिली। 
ट्रैविस हेड ने अप्रैल 2023 में जेसिका डेविस से शादी की। उन्हें पहली संतान बेटी हुई, जिसका जन्म सितंबर 2022 में हुआ। ट्रैविस हेड के कोच डैरेन बेरी (Darren Berry) हैं। 29 दिसंबर 1993 को एडिलेड में इनका जन्म हुआ। फिशिंग,गॉल्फ और फुटबॉल खेलना ट्रैविस को बहुत पसंद है। ट्रैविक को बर्गर खाना बहुत अच्छा लगता है। रिकी पॉन्टिंग और एडम गिलक्रिस्ट इनके पसंदीदा खिलाड़ी हैं। 
ड्यूमिनी और मॉर्कल के साथ गॉल्फ खेलने के दौरान ब्लू कैप में ट्रैविस हेड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular