Thursday, June 13, 2024
HomeखेलWTC Final: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया की लगातार दूसरी हार,...

WTC Final: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया की लगातार दूसरी हार, कोच और कप्तान पर क्रिकेट फैंस का वार, जानिए कौन है इस शिकस्त का असली गुनहगार

आखिरकार फाइनल में टीम इंडिया (Team India) की हार का सिलसिला कब रुकेगा? आखिरकार पिछले 10 साल में भारतीय टीम एक भी आईसीसीसी चैंपियनशिप (ICC Championship) क्यों नहीं जीत पाई? साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) जीतने के बाद से अबतक टीम इंडिया कोई बड़ा टूर्नामेंट क्यों नहीं जीत पाई। भारत के ICC टूर्नामेंट के फाइनल में हारने को लेकर कई सवाल खड़े होते हैं। 

फैंस मचाएं बवाल, राहुल द्रविड़ की कोचिंग पर सवाल

सबसे पहला सवाल उठता है राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की कोचिंग (Coaching) को लेकर। आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन वर्ष 2013 के बाद से भारतीय टीम को स्वदेशी कोच (Indian Coach) मिले, जैसे अनिल कुंबले (Anil Kumble), रवि शास्त्री (Ravi Shastri) और मौजूदा कोच राहुल द्रविड़। लेकिन, ये तीनों इस दौरान टीम इंडिया को ICC के किसी टूर्नामेंट में जीत नहीं दिला सके। 

विदेशी कोच ही बना पाएंगे टीम इंडिया की बिगड़ी बात?

क्रिकेट जानकारों की मानें तो भारतीय टीम को अब फिर से विदेशी कोच (Foreign Coach) को नियुक्त करना चाहिए। आंकड़े बताते हैं कि विदेशी कोच ही टीम इंडिया को ज़्यादा रास आया है। टीम इंडिया 5 में से 3 ICC ट्रॉफी तब जीती जब कोच विदेशी था। इसके बाद से अबतक ट्रॉफी का अकाल ही रहा। हां, भारतीय टीम फाइनल में ज़रूर पहुंची, लेकिन ट्रॉफी नहीं उठा पाई।

कप्तानी के लायक नहीं रोहित शर्मा?

दूसरा सवाल उठता है रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी (Captaincy) को लेकर। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की ही बात करें तो बतौर कप्तान उनकी कोई रणनीति काम नहीं आई। सबसे पहली भूल उन्होंने ऑफ स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) को ना खिलाकर किया। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों की साझेदारी तोड़ने के लिए भी उन्होंने ठोस रणनीति नहीं बनाई। जबकि बतौर बैटर खुद फ्लॉप रहे। उनके शॉट्स में गंभीरता और ज़िम्मेदारी की जगह लापरवाही नज़र आई।

रोहित-राहुल की जोड़ी नहीं कर पा रही कमाल

तीसरा सवाल उठता है कि राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा के बीच सामंजस्य को लेकर। साल 2022 में कभी टीम इंडिया के दिग्गज बैटर रहे राहुल द्रविड़ को कोच बनाया गया था। द्रविड़ को रोहित के रूप में नए कप्तान का साथ भी मिला। लेकिन, दो बेहतरीन खिलाड़ियों का ये साथ कोई कमाल नहीं कर पाया। टीम इंडिया एशिया कप फाइनल (Asia Cup Final) में नहीं पहुंच सकी। साल 2022 के T-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड (England) के हाथों हार गई। जबकि, अब यानि जून 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को 209 रनों से हरा दिया।

ICC के बड़े मुकाबलों में टीम इंडिया की हार, हार, हार

2014 - T-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में हार 
2015 - वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार 
2016 - T-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइल में हार 
2017 - चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में हार 
2019 - वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार 
2021 - WTC फाइनल में हार 
2021 - T-20 वर्ल्ड कप में हार 
2022 - T-20 वर्ल्ड कप में हार
2023 - WTC फाइनल में हार 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular