Tuesday, May 21, 2024
Homeराज्यAction on Nuh violence: नूंह हिंसा में रोहिंग्या भी शामिल, रोहिंग्याओं की...

Action on Nuh violence: नूंह हिंसा में रोहिंग्या भी शामिल, रोहिंग्याओं की अवैध बस्तियों पर चला बुलडोजर, दंगे के आरोपियों की तस्वीर आई सामने, देखिए वीडियो

हरियाणा (Haryana) के नूंह में हुई हिंसा (Nuh violence) के बाद अब पुलिस ने एक्शन (Police Action) लेना शुरू कर दिया है। पुलिस को दंगों की शुरुआती जांच में रोहिंग्या कनेक्शन (Rohingya Connection) मिला, जिसके बाद पुलिस ने नूंह में रोहिंग्याओं और अवैध घुसपैठियों पर बड़ा एक्शन लिया है। पुलिस ने इनकी अवैध बस्तियों पर बुलडोजर चलाया है (Bulldozer on illegal settlements of Rohingyas)। जांच में सामने आया है कि ये लोग हिंसा में शामिल थे (Rohingya Nuh involved in violence) ।
सोशल मीडिया पोस्ट
बताया जा रहा है कि रोहिंग्याओं ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की जमीन पर अवैध कब्जा किया हुआ था। पुलिस ने अवैध कब्जे को हटा दिया है। 
रोहिंग्याओं की अवैध बस्ती पर बुलडोजर
जांच में ये भी सामने आया कि हिंसा प्लानिंग के तहत की गई (Violence was done under planning)। गिरफ्तार हुए ज्यादातर आरोपियों की उम्र 19 से 25 साल है। इन्होंने पूछताछ में ये कबूल किया है कि वो भीड़ में शामिल होकर अवैध हथियारों से फायरिंग कर रहे थे। यही नहीं भीड़ में शामिल होकर हथियार, ईंट, पत्थर, लाठी-डंडों से भी हमला किया था। इस दंगे के बाद कई आरोपी मेवात की पहाड़ियों में, राजस्थान के जयपुर-उदयपुर , उत्तर प्रदेश के मेरठ-आगरा-अलीगढ़ में जाकर छिप गए हैं। पुलिस ने अबतक 176 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों का एक वीडियो भी सामने आया है।
सोशल मीडिया पोस्ट
हरियाणा के मेवात-नूंह (Mewat-Nuh) में 31 जुलाई को धूमधाम से बृजमंडल यात्रा (Brijmandal Yatra) निकाली गई थी। इसी दौरान यात्रा पर हमला (Attack on Yatra) कर दिया गया। लाठी-डंडे, ईंट-पत्थर से निर्दोष लोगों को निशाना बनाया गया। जमकर फायर झोंके गए। महिलाओं और बच्चों ने मंदिर में छिपकर किसी तरह अपनी जान और इज्जत बचाई। ये दंगाई मंदिर के चारों तरफ पहाड़ी को घेरकर हिन्दुओं पर गोलियों चला रहे थे। इन्होंने साइबर थाने पर भी आतंकियों की तरह हमला किया और कई कारें फूंक डाली। सिर्फ किसलिए क्योंकि इन्हें हिन्दुओं की बृजमंडल यात्रा आंख में अंगारे की तरह झुभ रही थी। इस दंगे में दो होमगार्ड समेत 6 लोगों की मौत हुई है। 
दंगे के दौरान का वीडियो (सोशल मीडिया पोस्ट)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular