Sunday, July 21, 2024
Homeराज्यAmritpal Singh arrested: खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह अरेस्ट, जानिए कैसे सरेंडर का...

Amritpal Singh arrested: खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह अरेस्ट, जानिए कैसे सरेंडर का बनाया था प्लान

पंजाब: भगोड़े खालिस्तान (Khalistan) समर्थक अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) को आज सुबह करीब 7 बजे मोगा (Moga) से अरेस्ट कर लिया गया। पंजाब पुलिस (Punjab Police) ने अमृतपाल को रोडे गांव में स्थित एक गुरुद्वारे से गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी से पहले अमृतपाल सिंह गुरुद्वारे में प्रवचन दे रहा था। दरअसल, अमृतपाल सिंह अपने समर्थकों की भीड़ के साथ सरेंडर करना चाहता था। तो शायद यही वजह है कि वो शनिवार रात को मोगा के गांव रोडे पहुंचा। यहां उसके करीबियों ने पंजाब पुलिस के अफसरों से संपर्क किया। जिसके बाद रविवार का दिन चुना गया था। अमृतपाल सरेंडर के वक्त शक्ति प्रदर्शन करना चाहता था। लेकिन पुलिस को आशंका थी कि भीड़ जमा हुई तो माहौल खराब हो सकता है, लिहाजा अमृतसर के SP और पंजाब पुलिस के इंटेलिजेंस के IG सुबह ही रोडे गांव के गुरुद्वारे में पहुंच गए। जिसके बाद सादी वर्दी में पुलिस आई और अमृतपाल सिंह को गिरफ्त में ले लिया।

अमृतपाल सिह की गिरफ्तारी के वक्त की तस्वीर

पुलिस से जुड़े सूत्रों की मानें तो भगोड़ा अमृतपाल सिंह 14 अप्रैल को सरेंडर करना चाहता था। उस दिन बैसाखी थी और अमृतपाल अपनी गिरफ्तारी को इससे जोड़ना चाहता था। लेकिन, ना जाने ऐसा क्या हुआ कि अमृतपाल ने अपना प्लान बदल दिया। पुलिस को कल खबर लगी थी कि वो बठिंडा श्री दमदमा साहिब आकर सरेंडर करेगा। जिसके बाद इंटेलिजेंस और पंजाब पुलिस को इसकी भनक लगी तो उन्होंने अमृतपाल को दमदमा साहिब पहुंचने से रोकने के लिए पुलिस का पहरा बढ़ा दिया। हलांकि, वो रोडे गांव पहुंच गया जहां से बाद में पुलिस ने उसे अपनी गिरफ्त में ले लिया। अमृतपाल सिंह को पंजाब के जिस रोडे गांव से पकड़ा गया है, यहीं पर जरनैल सिंह भिंडरांवाला का जन्म हुआ था।

अमृतपाल सिंह की पुरानी तस्वीर

प्राप्त जानकारी के अनुसार अमृतपाल सिंह को बठिंडा एयरपोर्ट (Bathida Airport) ले जाया गया। जहां से उसे फ्लाइट के जरिए असम (Assam) की डिब्रूगढ़ जेल (Dibrugarh Jail) ले जाया जा रहा है। अमृतपाल पर NSA के तहत केस दर्ज है। अमृतपाल पिछले 36 दिन से फरार था। पुलिस के उसकी तलाश में जगह-जगह छापेमारी कर रही थी। सीसीटीव से उसके सुराग भी मिले। लेकिन पुलिस अमृतपाल के गिरेबां तक नहीं पहुंच पाई। अमृतपाल सिंह ने अपने एक समर्थक की रिहाई के लिए 23 फरवरी को पंजाब के अजनाला थाने पर हमला किया था। 18 मार्च को पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी के लिए घेराबंदी की थी, लेकिन वो फरार हो गया था।

अमृतपाल सिंह की पुरानी तस्वीर

20 अप्रैल को खालिस्तान समर्थक अमृतपाल की NRI पत्नी किरणदीप कौर को अमृतसर एयरपोर्ट पर रोक लिया गया था। किरणदीप कौर लंदन जाने की कोशिश में थी। लेकिन, किरणदीप को पहले रोका गया, फिर उससे 3 घंटे तक पूछताछ चली। जिसके बाद किरणदीप को छोड़ दिया गया था।

अमृतपाल सिंह और उसकी पत्नी किरणदीप कौर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Posts

Most Popular